Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 राष्ट्रपति एर्दोगन ने बताया आतंकी हमला
0 7 साल पहले भी हुए थे ब्लास्ट

इस्तांबुल। तुर्कीये की राजधानी इस्तांबुल में रविवार शाम हुए बम धमाके में 6 लोगों की मौत हो गई है। इस्तिकलाल शॉपिंग स्ट्रीट में हुई इस घटना में 53 लोग घायल हो गए। धमाका शाम करीब 4 बजकर 15 मिनट पर हुआ। उस वक्त यहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। राष्ट्रपति एर्दोगेन ने इसे आतंकी हमला बताया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 7 साल पहले 2015-16 में भी इस्तिकलाल में सीरियल ब्लास्ट हुए थे। तब इन हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (ISIS) समूह ने ली थी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह एक फिदायीन हमला था और इसके पीछे तुर्कीये के आतंकी संगठन तास्किम का हाथ है। यह गुट तुर्कीये से अलग होने की मांग करता रहा है।

इस्तांबुल के गवर्नर एली येरलिकाया ने लोकल चैनल TRT से बातचीत में कहा- कुछ लोगों की मौत हुई है। तादाद बताना फिलहाल मुमकिन नहीं है। हम इसे आतंकी हमला मानकर चल रहे हैं। हमने घटना के फुटेज सोशल मीडिया पर शेयर करने पर रोक लगाई है, क्योंकि इससे जांच पर असर पड़ सकता है।

सड़क पर जख्मी पड़े दिखे लोग
स्थानीय लोगों ने सोशल मीडिया पर धमाके के वीडियो शेयर किए हैं। इनमें देखा जा सकता है कि भीड़भाड़ वाली गली में अचानक धमाका होता है। इससे लोगों में अफरा-तफरी मच जाती है। धमाके के बाद के भी वीडियो सामने आए हैं, जिसमें सड़क पर कई लोग जख्मी पड़े नजर आ रहे हैं।

टीवी चैनलों ने धमाके की तस्वीर नहीं दिखाई
धमाके की जानकारी मिलते ही एंबुलेंस, दमकल की गाड़ियां और पुलिस मौके पर पहुंच गई। तुर्कीये में टीवी चैनलों पर धमाके की तस्वीरें नहीं दिखाई जा रही हैं। पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर दिया है। लोगों या पत्रकारों को मौके पर नहीं जाने दिया जा रहा है।

पर्यटकों की पसंदीदा जगह है इस्तिकलाल
रविवार यानी छुट्‌टी का दिन होने की वजह से इस्तिकलाल में भीड़ ज्यादा थी। यह स्थानीय और बाहर से आए पर्यटकों की पसंदीदा जगह भी है। आसपास का इलाका एवेन्यू, दुकानों और रेस्तरां से घिरा हुआ है। ऐसे में नुकसान ज्यादा होने की आशंका है। हालांकि पास के कासिम्पासा पुलिस स्टेशन ने इससे जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं दी।