Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

बीजिंग। चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पांच साल के तीसरे कार्यकाल के लिए चुन लिया है, साथ ही प्रथम उप प्रधानमंत्री हान झेंग को देश का नया उप राष्ट्रपति चुना गया है।
मतदान के परिणाम के बाद श्री शी तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति चुने जाने वाले देश पहले राजनेता बन गए हैं। इसी दौरान राज्य परिषद के फर्स्ट वाइस प्रीमियर हान झेंग को भी मतदान के जरिये देश का नया उप राष्ट्रपति चुना गया।

मतदान के अनुसार श्री शी को चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग का अध्यक्ष भी दोबारा चुना गया है। बीजिंग में 14वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के पहले सत्र के तीसरे पूर्ण सत्र में शुक्रवार सुबह मतदान हुआ।
उल्लेखनीय है कि श्री शी को पहली बार 2013 में 12वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस में चीन का राष्ट्रपति चुना गया था और फिर 2018 में 13वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया।
श्री झेंग वाइस प्रीमियर के रूप में चीन के हांगकांग और मकाओ मामलों के लिए जिम्मेदार शीर्ष अधिकारी रहे है। इसके साथ ही उन्होंने निवेश सहयोग और ऊर्जा सहयोग पर अंतर-सरकारी रूसी-चीनी आयोग की सह-अध्यक्षता की है। उन्होंने पिछले वर्ष बीजिंग में हुए शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए संचालन समूह की अध्यक्षता की और ओलंपिक मशाल रिले का शुभारंभ किया।