Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली/वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा कि उसका मानना है कि वह भारत के साथ अपने संबंधों को दुनिया में सर्वाधिक परिणामी संबंधों में से एक के रूप में देखता है और अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी भारत के साथ विभिन्न क्षेत्रों यथा महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, रक्षा सहयोग, आर्थिक और दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने के ‘महत्वाकांक्षी प्रयास’ को और मजबूत करेंगे।

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता कैरीन जेन पियरे ने राजदूत गार्सेटी द्वारा भारत के लोगों के लिए राष्ट्रपति की ओर से दिये गये संदेश को लेकर पूछे गये सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “ देखिए , मैंने पहले भी कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना है कि अमेरिका के दुनिया के साथ संबंधों में एक अहम संबध भारत के साथ संबंध हैं और यह अब तक बादस्तूर जारी हैं। राजदूत गार्सेटी इन्हीं मजबूत संबंधों को और भी गहरा करने के लिए महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों में भारत के साथ हमारे सहयोग को गहरा करने, हमारे रक्षा सहयोग का विस्तार करने और हमारे आर्थिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के महत्वाकांक्षी प्रयास का नेतृत्व करेंगे।

भारत ने पिछले महीने लॉस एंजिल्स के पूर्व मेयर एरिक गार्सेटी की भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में पुष्टि का स्वागत किया था और कहा था कि वह बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपनी ब्रीफिंग में कहा था,“हम भारत में राजदूत के रूप में श्री गार्सेटी की पुष्टि का स्वागत करते हैं और हम अपने बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ काम करने की आशा करते हैं।”