Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 सेना की सप्लाई चेन मजबूत कर रहा, अमेरिकी थिंक टैंक की रिपोर्ट में दावा

नई दिल्ली। अमेरिकी थिंक टैंक चेटहेम हाउस ने दावा किया है कि चीन ने अक्साई चिन तक सड़कें, आउटपोस्ट, हेलिपोर्ट और कैंप बना लिए हैं। चीन का मंशा यहां नया सप्लाई रूट बनाना है। इसके जरिए वह किसी आपात स्थिति में यहां सेना भेज सकता है। चेटहेम हाउस ने पिछले 6 महीने की सैटेलाइट तस्वीरों की एनालिसिस के आधार पर यह रिपोर्ट दी है। अक्साई चिन वह इलाका है जिस पर चीन ने 1962 के युद्ध के बाद से कब्जा कर रखा है।

थिंक टैंक ने अक्टूबर 2022 से ही तस्वीरों के जरिए चीन की एक्टीविटीज पर नजर रखी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्साई चिन लेक के पास विवादित इलाके में हेलिपोर्ट बनाया है। चीन यहां 18 हैंगर्स और छोटे रनवे का निर्माण कर रहा है, जहां आपात स्थिति में ड्रोन, हेलिकॉप्टर और फाइटर जेट तक उड़ान भर सकेंगे। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) यहां लगातार अपनी ताकत बढ़ाने की कोशिश कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार तो चीन ने एलएसी से लगे एयरफील्ड को और चौड़ा कर लिया है। इसके जरिए चीन की भारत के ऑपरेशन को काउंटर करने की मंशा है।

सड़कें चौड़ी कीं, वेदरप्रूफ कैंप बनाए
तस्वीरों से साफ है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास सड़कें चौड़ी की हैं। अक्साई चिन में बनी सड़कें भी चौड़ी की हैं। इसके अलावा आउटपोस्ट, मॉडर्न वेदरप्रूफ कैंप जहां पार्किंग की सुविधा दी गई है, सोलर पैनल भी बना लिए हैं।
देपसांग इलाके में भी चीनी गतिविधियां जारी हैं। हालांकि भारत ने भी इस इलाके में अपनी सेना तैनात कर रखी है।

हाइवे बनाने की फिराक में है चीन
रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन 2035 तक शिंजियांग और तिब्बत को जोड़ने वाला हाइवे बनाने की फिराक में है। यह रोड अक्साई चिन के पास से होकर गुजरेगा। हाइवे से चीन की सप्लाई चेन आसान हो जाएगी।
 
2020 से चीन कर रहा निर्माण
गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों से झड़प के बाद से ही चीन यहां बड़े ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए तैयारी कर रहा है। सीमा पर खूनी हिंसा के बाद से दोनों देशों के संबंध 6 दशक पीछे चले गए हैं। गलवान घाटी में जून 2020 में चीनी सैनिकों से झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे। भारत लगातार कहता रहा है कि जबतक सीमा पर शांति नहीं होगी, तबतक चीन के साथ संबंध ठीक नहीं हो सकते।