Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 जल्द तेल अवीव का दौरा कर सकते हैं बाइडेन
तेल अवीव। इजराइली डिफेंस फोर्स का कहना है कि 199 लोग हमास के लड़ाकों की कैद में हैं। पहले ये आंकड़ा 120 बताया गया था। लड़ाके इन बंधकों को गाजा ले गए हैं। इधर, इजराइल-हमास जंग के बीच लेबनान में एक और मोर्चा खुलने जा रहा है।

इजराइल ने कहा है कि लेबनान बॉर्डर पर भी 2 किलोमीटर दूर तक का इलाका खाली कराया जाएगा। कल लेबनान में हुए हिजबुल्लाह के अटैक के बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की थी। इसके बाद इजराइल की 28 कम्युनिटीज को वहां से हटाकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जल्द इजराइल का दौरा कर सकते हैं। हालांकि, तारीख अभी तय नहीं है। एक अमेरिकी अफसर ने न्यूज एजेंसी एपी से कहा कि इजराइल के साथ एकजुटता और मारे गए लोगों के लिए संवेदना जताने का यह तरीका होगा।

सीजफायर पर सहमति नहीं बनी
इजराइल के गाजा पर किए गए हमले में हजार लोग लापता हैं। इनके मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं, इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने उन खबरों का खंडन किया है, जिसमें दक्षिणी गाजा में राफाह क्रॉसिंग पर युद्ध विराम पर सहमति बनने की बात कही गई थी। फिलहाल गाजा खाली करने के लिए राफाह क्रॉसिंग एकलौता रास्ता है।

गाजा पर कब्जा इजराइल की बड़ी गलती होगीः बाइ़डेन  
इजराइल-हमास जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमास का खात्मा जरूरी है, लेकिन गाजा पर कब्जा इजराइल की बड़ी गलती होगी। उन्होंने कहा- हमास ने बर्बरता की है। इस संगठन का खात्मा जरूरी है, लेकिन फिलिस्तीन लोगों के लिए भी देश होना चाहिए, अलग सरकार होनी चाहिए।
वहीं, अगर इजराइल गाजा पर कब्जा कर लेता है तो ये उसकी बहुत बड़ी गलती होगी। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आने वाले दिनों बाइडेन इजराइल जा सकते हैं। न्यूज एजेंसी ने व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि बाइडेन की इजराइल विजिट की डेट फिलहाल फाइनल नहीं हुई है।
इधर, इजराइल डिफेंस फोर्स ने हमास के हमले से पहले और बाद की सैटेलाइट फोटो शेयर की। इसमें जली हुई इमारतें और काला धुआं दिखा रहा है।
7 अक्टूबर से शुरू हुई जंग का आज 10वां दिन है। अब तक इजराइल के हमलों से गाजा में 2,450 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है। इनमें 724 से ज्यादा बच्चे और 370 से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं। वहीं, हमास के हमले में करीब 1,400 इजराइली मारे गए हैं।

गाजा पर बड़े हमले से पहले हवाई दौरा
इजराइली एयरफोर्स ने ग्राउंड फोर्सेज को गाजा पट्टी पर बड़े हमले से पहले इलाके का हवाई दौरा कराया है। टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा पट्टी पर हमले के लिए उन कमांडर्स को चुना गया है, जो पहले भी गाजा में तैनात रह चुके हैं।
दरअसल, 2005 से पहले गाजा पट्टी पर इजराइल का ही कब्जा था। इस इलाके को इजराइल ने 1967 की जंग के बाद जीता था। हालांकि, 2005 में ओस्लो संधि के बाद यहां से अपनी फौज को हटाकर, कब्जा भी छोड़ दिया था।

गाजा के बाद वेस्ट बैंक में भी दिखे इजराइली सैनिक
अलजजीरा के मुताबिक, इजराइली सैनिकों ने वेस्ट बैंक में रेड की है। इस दौरान जेरिको के अकाबत जब्र कैंप में रहना वाला एक फिलिस्तीनी मारा गया है। यहां से कई फिलिस्तियों को गिरफ्तार भी किया गया है। जंग शुरू होने के बाद से वेस्ट बैंक में 53 लोगों की मौत हुई है। 1,100 लोग घायल हुए हैं।

अब तक हमास के 6 कमांडर मारे गए
सोमवार को सेना ने कहा कि उसने हमास के 6 कमांडरों को मार गिराया है। रविवार को किबुत्ज नीरिम और किबुत्ज नीर ओज में हमला करने वाले हमास कमांडर को मारे गए थे।
इसके पहले 14 अक्टूबर को इजराइली सेना ने हमास के दो बड़े कमांडरों को मार गिराया। सेना ने बताया कि उन्होंने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमले को लीड करने वाले कमांडर अली कादी को मार गिराया है। अली कादी को मारने का काम इजराइल की इंटरनल इटेलिजेंस एजेंसी शिन बेत ने किया है। इसी तरह, हमास का एयरफोर्स हेड मुराद अबु मुराद भी इजराइली हमले में मारा गया।

tranding