Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 व्हाइट हाउस बोला- बाइडेन और फर्स्ट लेडी सेफ
वाशिंगटन/डेलावेयर। अमेरिका के डेलावेयर में रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सुरक्षा में बड़ी चूक सामने आई है। दरअसल, बाइडेन अपनी पत्नी जिल बाइडेन के साथ एक कार्यक्रम से लौट रहे थे, तभी उनके काफिले से एक गाड़ी टकरा गई।

हालांकि, हादसे में राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी को कोई चोट नहीं आई। सीक्रेट सर्विस ने मौके से ही दोनों को रेस्क्यू कार में बिठाकर रवाना कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस कार ने राष्ट्रपति के काफिले को टक्कर मारी वह, एक सिल्वर कलर की सेडान थी। गाड़ियों की टक्कर होने के बाद सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने तुरंत कार को घेर लिया। साथ ही ड्राइवर के सिर पर बंदूकें तान दीं। सीक्रेट सर्विस ने कार चालक को हाथ ऊपर कर गाड़ी से बाहर निकाला।

40 मीटर की दूरी पर थे बाइडेन
दोनों की गाड़ियों की टक्कर बाइडेन से 40 मीटर की दूरी पर हुई। दरअसल, बाइडेन और उनकी पत्नी कैंपेन के लिए डेलावेयर गए थे। दोनों एक रेस्तरां में खाना खाया। रेस्तरां में कुछ दूरी पर पत्रकार जुटे हुए थे। वो बाइडेन से कुछ सवाल कर रहे थे कि तभी गाड़ी क्रैश होने की आवाज आई। इसे सुनते ही सीक्रेट सर्विस एक्शन में आ गई। पत्रकारों को एक तरफ कर जानकारी दी गई कि प्रेसिडेंट को रेस्क्यू कर लिया गया है।

सीक्रेट सर्विस पर है अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा की जिम्मेदारी
अमेरिका के राष्ट्रपति दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति माने जाते हों, लेकिन उनकी सुरक्षा पर फैसले लेने का काम सीक्रेट सर्विस का है। अगर राष्ट्रपति चाहें तो भी उन्हें अकेला नहीं छोड़ा जाता है। अगर अमेरिका के राष्ट्रपति किसी भी देश की यात्रा करने का फैसला करते हैं, तो तय तारीख से लगभग तीन महीने पहले ही सीक्रेट सर्विस अपना काम शुरू कर देती है। राष्ट्रपति एक तरह से सुरक्षा के कवच में चलते हैं जिसमें मल्टी लेयर सिक्योरिटी है। ये ना सिर्फ़ बहुत मजबूत है, बल्कि बहुत महंगी भी है। दरअसल, अमेरिका ने अपने चार राष्ट्रपतियों की हत्या देखी है। 1865 में अब्राहम लिंकन, 1881 में जेम्स गारफील्ड, 1901 में विलियम मैकिनली, 1963 में जॉन एफ कैनेडी। सीक्रेट सर्विस बाइडेन की सिक्योरिटी के लिए काफी गंभीर है, इस मामले को लेकर वो किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहते हैं।