Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

गाजा। मध्य गाजा पट्टी में अल-मगाजी शरणार्थी शिविर पर इजराइली हवाई हमले में रविवार को कम से कम 70 फिलिस्तीनी मारे गए। गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता, अशरफ अल-केदरा ने एक बयान में कहा कि भीड़भाड़ वाले आवासीय इलाके में हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि इजरायली बल शिविरों के बीच मध्य क्षेत्र की मुख्य सड़कों पर बमबारी कर रहे हैं, जो एम्बुलेंस और नागरिक वाहनों को गंतव्य तक पहुंचने से रोकता है। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक मारे गए लोगों में अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं और वर्तमान में स्थानीय अस्पतालों में ज्यादा घायलों का इलाज करना मुश्किल है। अल-मगाजी शरणार्थी शिविर के अलावा, इजरायली सेना ने मध्य गाजा के अल-बुरेज शरणार्थी शिविर और दक्षिणी शहर खान यूनिस पर भी हमला किया।

फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने स्थानीय समयानुसार रविवार मध्य रात्रि एक्स (पूर्व में ट्वीटर) पर कहा, “इजरायल द्वारा तीव्र हवाई हमला किए जाने के कारण अल-बुरेज, अल-मगाजी और अल-नुसीरत के शिविरों के बीच मुख्य सड़कें बंद हो गई हैं, जिससे एम्बुलेंस और बचाव दलों के कार्यों में बाधा उत्पन्न हो रही है।  अल जज़ीरा के अनुसार, अल-मगाज़ी उन स्थानों में से एक है जिसे इजरायली सेना ने गाजा में फिलिस्तीनियों को सबसे पहले खाली करने के लिए कहा था और यह शिविर पूरी तरह से ध्वस्त हो चुका है।

फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए के अनुसार, पिछले महीने इजरायल ने अल-मगाजी पर बमबारी की थी, जिसमें 51 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई थी जिसमें अधिकांश महिलाएं और बच्चे शामिल थे जबकि कई अन्य घायल हुए थे। फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने कहा कि 17 अक्टूबर को, अल-मगाजी में उसके स्कूलों में से एक को निशाना बनाया गया, जिसमें लगभग 4,000 विस्थापित लोग शरण ले रहे थे। परिणामस्वरुप, आठ लोग मारे गए और 40 घायल हुए, जिनमें यूएनआरडब्ल्यूए के तीन कर्मचारी भी शामिल थे।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि गाजा शरणार्थियों के सबसे छोटे शिविरों में से एक अल-मगाजी की विशेषता संकरी गलियां और उच्च जनसंख्या घनत्व है, जिसमें 0.6 वर्ग किमी में लगभग 30 हजार लोग रहते हैं। गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 07 अक्टूबर को संघर्ष शुरू होने के बाद से इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 20,424 हो गई है, और 54,036 अन्य घायल हुए हैं।

इस बीच इजरायली सेना ने कहा कि पिछले सप्ताहांत गाजा में कुल 15 इजरायली सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि हुई है, जिससे गाजा में जमीनी हमले के दौरान मारे गए इजरायली सैनिकों की कुल संख्या 154 हो गई है, जिसे 07 अक्टूबर को हमास के हमले का बदला लेने के लिए शुरू किया गया था, जिसमें लगभग 1,200 इजरायली मारे गए थे और 200 से ज्यादा लोग बंधक बनाए गए थे।