Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 ओमान की खाड़ी में इजराइल से जुड़े जहाज पर ईरानी नेवी का कब्जा

तेलअवीव/तेहरान। ईरान-इजराइल में तनाव बढ़ता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ईरान 2 दिन के भीतर इजराइल पर अटैक कर सकता है। इस बीच अमेरिका ने अपना वॉरशिप इजराइल भेजा है।

'टाइम्स ऑफ इजराइल' की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस ड्वाइट आइजनहावर लाल सागर के रास्ते इजराइल पहुंच रहा है। ये ईरान की तरफ से दागी जाने वाली मिसाइल और ड्रोन को रोकने में सक्षम है।इधर, भारत समेत 6 देशों- अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस और जर्मनी ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें नागरिकों को ईरान और इजराइल न जाने की सलाह दी गई है। दरअसल, 1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास एयरस्ट्राइक की थी। इसमें ईरान के दो टॉप आर्मी कमांडर्स समेत 13 लोग मारे गए थे। इसके बाद ईरान ने बदला लेने के लिए इजराइल पर अटैक करने की धमकी दी थी।

जहाज को ईरान ले जाया जा रहा
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक कब्जा करने के बाद जहाज को ईरान ले जाया जा रहा है। वहीं, इजराइल की डिफेंस फोर्सेस के प्रवक्ता डेनियल हागरी ने कहा है कि ईरान ने अगर विवाद बढ़ाने की कोशिश तो उसे अंजाम भुगतना होगा।

दावा- ईरान ने जिस जहाज पर कब्जा किया वो भारत आ रहा था
न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान ने ओमान की खाड़ी में इजराइल से जुड़े जिस जहाज पर कब्जा किया है वो मुंबई आ रहा था। जहाज का नाम एमएससी एरीज बताया जा रहा है। इस पर 20 क्रू मेंबर मौजूद बताए गए हैं, सभी लोग फिलिपींस के नागरिक हैं।

ईरानी सेना ने इजराइल से जुड़े जहाज पर कब्जा किया
मिडिल ईस्ट में तनाव के बीच ईरान की नेवी ने यूएई के पास स्ट्रेट ऑफ होर्मुज में इजराइल से जुड़े एक जहाज पर कब्जा कर लिया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक शनिवार को ईरानी कमांडोज हेलिकॉप्टर से जहाज पर उतरे और उसे कब्जे में ले लिया। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक कब्जे में लिए गए जहाज पर पुर्तगाल का झंडा़ लगा था। ये जहाज लंदन बेस्ड जोडिएक मैरिटाइम कंपनी का है। इस कंपनी में इजराइली अरबपति इयाल ओफेर की भी हिस्सेदारी है। होर्मुज पास वही जगह है जहां अमेरिका 2019 से ईरान पर जहाजों पर कब्जा करने के आरोप लगाता रहा है।

ईरान के एयरस्पेस से उड़ान नहीं भर रही एअर इंडिया
टाइम्स ऑफ इंडिया कि रिपोर्ट के मुताबिक एयर इंडिया उन एयरलाइन्स में शामिल हो गया है जो ईरान के एयरस्पेस से नहीं गुजर रही हैं। आज सुबह एअर इंडिया की फ्लाइट 161 को साढ़े 4 बजे लंदन जाना था। हालांकि, इसने हमेशा का रूट नहीं लिया और दूसरे एयरस्पेस का इस्तेमाल किया। सामान्य हालातों में एयर इंडिया की यूरोप जाने वाली फ्लाइट पाकिस्तान-ईरान-तुर्किये-ब्लैक सी के रास्ते जाती हैं। शुक्रवार तक यही रूट फॉलो किया जा रहा था।

भारत ने ईरान के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया
ईरान में भारतीय दूतावास ने तनाव की स्थिति में वहां भारतीय नागरिकों की मदद के लिए एक इमरजेंसी नंबर जारी किया है। ईरान में लगभग 4000 भारतीय रहते हैं। वहीं, इजराइल में 18500 प्रवासी भारतीय रहते हैं। हाल ही में भारत से 6 हजार कामगारों को कंस्ट्रक्शन के काम के लिए इजराइल भेजा गया था। हालांकि, इजराइल में भारतीय दूतावास ने अब तक किसी तरह की कोई एडवाइजरी इश्यू नहीं की है।

दावा- इजराइल में कई जगहों को निशाना बनाएगा ईरान
टाइम्स ऑफ इजराइल ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया है कि ईरान आने वाले दिनों में इजराइल और मिडिल ईस्ट में कई जगहों को निशाना बनाएगा। ईरान के अटैक से बचने के लिए अमेरिका इजराइल की मदद करेगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ईरान में क्रूज मिसाइलों और ड्रोन से जुड़ी भारी मुवमेंट ट्रैक की गई है। इसका मतलब ये हो सकता है कि हमला ईरान की धरती से हो सकता है।

नीदरलैंड ने तेहरान में दूतावास बंद किया
टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक कल हमले के खतरे को देखते हुए नीदरलैंड ने तेहरान में अपने दूतावास को बंद कर दिया है। नीदरलैंड के विदेश मंत्रालय के मुताबिक दूतावास सीधा सोमवार को खुलेगा।