Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

ब्रातीस्लावा। स्लोवाकिया के पीएम रॉबर्ट फिको को बुधवार (15) मई को गोली मारी गई है, जो उनके पेट में लगी। वे गंभीर घायल हुए हैं। समाचार एजेंसी के मुताबिक, रॉबर्ट फिको हैंडलोवा शहर में सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। जब वे वहां से बाहर निकले पर तब उन पर हमला हुआ।

संसद के उपाध्यक्ष लुबोस ब्लाहा ने घटना की पुष्टि की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चार गोलियां चलाई गईं थीं। एक गोली पीएम फिको के पेट में लगी है। घटना के बाद सुरक्षाकर्मियों ने एक आरोपी को पकड़ा है। इलाके को सील किया गया है।

बताया जा रहा है कि स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री को गोली ठीक उसी तरह से मारी गई, जिस तरह से जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को मारी गई थी, हालांकि रॉबर्ट फिको हालत कैसी है। इस बात का खुलासा नहीं हो सका है। हमलावर एक था या उससे ज्यादा ये भी अभी तक साफ नहीं हो सका है। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पुलिस ने किसी व्यक्ति को हिरासत में लिया है। ये हमलावर है या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

पीएम को लगीं दो गोलियां
स्लोवाकिया के पीएम को दो गोलियां लगीं हैं। एक गोली सीने में लगी है और दूसरी पेट में लगी है। बताया जा रहा है कि जिसमें पीएम पर हमला किया है वह व्यक्ति 71 साल का है। सुरक्षाबलों ने उसे गिरफ्त में ले लिया है। यह हमला क्यों किया गया, यह फिलहाल साफ नहीं हो सका है। हमला होने के तुरंत बाद सुरक्षाबल पीएम को अस्पताल ले गए, यहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। उधर सुरक्षाबल आरोपी से पूछताछ करने में जुटे हैं।

पिछले साल चौथी बार बने थे पीएम
स्लोवाकिया के पीएम रॉबर्ट फिको पिछले साल ही अक्टूबर में चौथी बार देश के पीएम चुने गए थे। उन्होंने 22.94 प्रतिशत वोटों के साथ जीत दर्ज की थी। रॉबर्ट ने स्लोवाकिया के हितों को प्राथमिकता देने, यूक्रेन में सैन्य सहायता कम करने के वादे के साथ चौथी बार पीएम का पद संभाला था. रॉबर्ट को पुतिन का नजदीकी माना जाता है।

यूक्रेन का पड़ोसी देश है स्लोवाकिया?
स्लोवाकिया पूर्वी यूरोप का देश है, यह चारों तरफ से जमीन से घिरा है। यानी यह ऐसा देश है, जिसकी कोई भी सीमा समुद्र से नहीं मिलती। इस देश का क्षेत्र तकरीबन 50 हजार वर्ग किलोमीटर है। इसके पूर्व में यूक्रेन, पश्चिम में चेक गणराज्य, उत्तर में पौलेंड और दक्षिण में हंगरी है।