Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 अगले दो दिन आंधी-तूफान के आसार
0 मानसून राजनांदगांव, दुर्ग, धमतरी और गरियाबंद के कुछ हिस्से तक आगे बढ़ा
0 20 दिन में 40 मिलीमीटर कम हुई बरसात

रायपुर। मानसून के पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय होने का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार देर शाम झमाझम बरसात हुई। इसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली। राजधानी रायपुर में करीब डेढ़ घंटे तक रूक-रूककर बारिश हुई। मौसम विभाग ने भी शाम 5 बजे से 8 बजे तक अंधड़ बारिश की चेतावनी भी जारी की थी। हालांकि 1 से 20 जून तक औसत से कम बारिश ही दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 1 जून से 20 जून तक 47.3 मिलीमीटर बारिश कम हुई है। अब तक महज 40.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि अब तक 88.1 मिलीमीटर वर्षा हो जानी चाहिए थी। वहीं, अगले दो दिनों में बारिश और अंधड़ की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक छत्तीसगढ़ में मानसून राजनांदगांव, दुर्ग, धमतरी और गरियाबंद के कुछ हिस्से तक आगे बढ़ गया है। अगले 2 से 3 दिनों में इसके उत्तर की ओर बढ़ने का अनुमान है। अगले 5 दिनों में दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट की संभावना है।

अगले 24 घंटे में इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आगामी 24 घंटे में रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग के जिलों में बारिश के आसार हैं। रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बिलासपुर, पेंड्रा रोड, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा और जांजगीर जिले में बारिश की संभावना है। वहीं, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान थंडरस्टॉर्म के साथ अंधड़ चलने और वज्रपात होने की भी संभावना है।

रायपुर में तेज गर्मी और उमस
मंगलवार को रायपुर में बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई। हालांकि बुधवार को तेज गर्मी और उमस ने परेशान किया। बुधवार को रायपुर में दिन का तापमान 37.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 3.7 डिग्री ज्यादा था। मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर में गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और बारिश होने की संभावना है। आज दिन का तापमान 37 और रात में 26 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री डोंगरगढ़ में
बुधवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री डोंगरगढ़ में रिकॉर्ड किया गया। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री रायपुर में दर्ज किया गया। बुधवार को बिलासपुर में 36 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 2.3 डिग्री कम था। अंबिकापुर में दिन का तापमान 35.9 डिग्री दर्ज हुआ, जो औसत से 3.6 डिग्री ज्यादा रहा। जगदलपुर में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4.8 डिग्री अधिक था। वहीं, दुर्ग में 35.9 डिग्री, राजनांदगांव में 37.8 डिग्री और पेंड्रा में 33.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

मध्य छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंचने में देरी
मध्य छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंचने में करीब तीन दिन की देरी हो चुकी है। 10 जून तक मानसून के रायपुर पहुंचने की सामान्य तारीख है। अभी यह सुकमा और बीजापुर तक ही सक्रिय हो पाया है। मौसम विभाग कहना है कि बारिश की वजह से अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश भर में दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी। वहीं, रायपुर में सुबह हल्के बादल छाए रहे।

पिछले 24 घंटे के दौरान यहां हुई बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सुहेला में 70 मिलीमीटर, पेंड्रा में 60, कवर्धा में 50, रायपुर में 40, अहिवारा, दुर्ग, चंद्रपुर में 30 मिलीमीटर, भिलाई, सिंगा, भोपालपट्नम, बलोदा बाजार, नवागढ़ और धमधा में 20 मिलीमीटर, पथरिया, सारंगढ़ अभनपुर और बीजापुर में 10 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

tranding