Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

कीव। फरवरी में यूक्रेन पर हमले के बाद माना जा रहा था कि रूस कुछ दिन में पूरे देश पर कब्जा कर लेगा, पर ऐसा नहीं हुआ। अब साढ़े तीन माह से ज्यादा वक्त बीतने के बाद नाटो ने दावा किया है कि युद्ध कई साल चल सकता है और यूक्रेन जल्द ही दोनबास को रूसी कब्जे से मुक्त करा लेगा। वहीं, रूस ने दावा किया है कि पूर्वी इलाके में विशेष सैन्य अभियान योजना के मुताबिक आगे बढ़ रहा है। जल्द ही बड़ी कामयाबी मिलेगी। पूरा दोनबास उसके नियंत्रण में होगा।

जर्मनी के अखबार बिल्ड अम जॉनटाग ने नाटो के महासचिव जेंस स्टोल्टनबर्ग के हवाले से बताया कि अमेरिका व यूरोपीय देशों से मिल रहे अत्याधुनिक हथियारों की वजह से यूक्रेनी सैनिकों के हमलों में धार आई है। जल्द ही वे पूर्वी मोर्चे पर दोनबास को रूसी कब्जे से मुक्त कराने में सक्षम हो जाएंगे। स्टोल्टनबर्ग ने कहा, पूरी दुनिया और खासतौर पर यूरोप को यह बात ध्यान में रखनी होगी कि यह युद्ध में कई साल तक चल सकता है। यूक्रेन को जिताना है तो न केवल सैन्य सहायता के लिए, बल्कि बढ़ती ऊर्जा और खाद्य कीमतों के मोर्चे पर भी मदद करनी होगी।

ब्रिटेन लंबी मदद देगा, यूक्रेनी थकें नहीं
कीव गए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि ब्रिटेन समझता है कि यूक्रेन को लंबे समय तक समर्थन की जरूरत है। उन्होंने यूक्रेन के लोगों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे थकें नहीं, क्योंकि युद्ध अभी जारी है। ब्रिटेन यूक्रेन के सैनिकों प्रशिक्षण, हथियार, गोला-बारूद तेजी से देगा।

सेवेरोदोनेस्क पर कब्जे की रस्साकशी
वाशिंगटन स्थित एक थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वार के विश्लेषकों ने आशंका जाहिर की है कि रूसी सेना आने वाले दिनों में सेवेरस्कइ नदी के किनारे बसे सेवेरोदोनेस्क पर पूरा नियंत्रण हासिल कर लेगी। हालांकि, इसके लिए रूस को बहुत छोटे से क्षेत्र के पूरी ताकत झोंकनी पड़ेगी।

जमीन का एक-एक टुकड़ा वापस लेकर रहेंगे
यूक्रेनी राष्ट्रपति वालोदिमीर जेलेंस्की ने दक्षिण में मायकोलाइव क्षेत्र सहित कई मोर्चों का दौरा कर सैनिकों का मनोबल बढ़ाया। उन्होंने कहा कि यकीनन जीत यूक्रेन की होगी। उन्होंने कहा कि दक्षिणी क्षेत्र के पूर्व में रूसी सेना ने जितने इलाकों पर कब्जा कर रखा है, उन्हें यूक्रेन फिर से हासिल करके ही दम लेगा।

मितयोल्किन पर रूस का कब्जा
रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सेवेरोदोनेस्क के दक्षिण-पूर्व में मितयोल्किन शहर पूरी तरह रूसी सेना के नियंत्रण में है। यूक्रेनी सेना ने भी रूस की इस कामयाबी की पुष्टि की है। लुहांस्क के गवर्नर सेरही गैदाई ने सेवेरोदोनेस्क पर रूसी कब्जे के दावे को खारिज करते हुए कहा, यूक्रेनी बल लगातार रूस को जवाब दे रहे हैं। वहीं, सेवेरस्कइ के दूसरे छोर पर बसे लिसईचांस्क में रूस ने मिसाइल हमलों से भारी तबाही मचाई है। लोग, भोजन और इलाज के अभाव में सड़कों पर दम तोड़ रहे हैं।