Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मॉस्को/कीव। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को चार महीने पूरे होने वाले हैं। इस बीच रूस ने डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए गोलाबारी तेज कर दी है। बुधवार को एक ही दिन के अंदर रूस ने माइकोलेव शहर में सात मिसाइलें गिरा दीं। हमले की इस तीव्रता को देखते हुए फिनलैंड के सैन्य प्रमुख जनरल टिमो किविनेन ने बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर रूस हमला करता है तो हम पूरी मजबूती से युद्ध में उतरेंगे। उन्होंने कहा कि फिनलैंड के लोग लड़ने के लिए तैयार हैं और हमने युद्ध के लिए गोला-बारूद तैयार कर लिए हैं। 

किविनेन ने कहा कि फिनलैंड ने दूसरे विश्व युद्ध के बाद से ही सैन्य स्तर पर अच्छी तैयारी की है। इस देश की 1940 के दशक में रूस से दो बार जंग हुई। गौरतलब है कि रूस और फिनलैंड 810 मील की सीमा साझा करते हैं। किविनेन ने कहा कि हमने अपनी सैन्य रक्षा प्रणाली बेहतर तरीके से विकसित की है। यह इसी तरह तैयार हुई है, ताकि हम यूक्रेन जैसा युद्ध लड़ सकें। हमने इसके लिए ज्यादा गोलाबारूद और एयरफोर्स को भी तैयार रखा है। उन्होंने आखिर में कहा कि यूक्रेन अब तक रूस के लिए टेढ़ी खीर साबित हुआ है और हम भी उसके लिए कुछ ऐसे ही साबित होंगे। 

यूक्रेन को भरोसा यूरोप के सभी 27 देश ईयू के लिए उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे
रूस से जारी युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का बयान आया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि यूरोपीय संघ के सभी 27 देश इस गठबंधन में यूक्रेन की उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे। गौरतलब है कि यूक्रेन की ईयू उम्मीदवारी पर फैसला इस हफ्ते के अंत तक आ सकता है। जेलेंस्की ने कहा कि यह फैसला हमें अंधेरे से रोशनी में ले जाने वाला साबित हो सकता है।