Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मुंबई/जयपुर/नई दिल्ली/बेंगलुरू। दक्षिण-पश्चिम मानसून के चलते देश के कई हिस्सों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है, जिससे लोगों का आम-जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। एक तरह जहां महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश का रेड अलर्ट घोषित है, वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज हल्की बारिश का अनुमान है। इसके अलावा कर्नाटक, गुजरात और राजस्थान के अलावा अन्य इलाके भी इन दिनों मानसूनी बारिश का सामना कर रहे हैं।

महाराष्ट्र में कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बारिश को लेकर 24 घंटे का रेड अलर्ट घोषित है। राज्य के कई हिस्सों में आज हल्की से भारी बारिश हो सकती है। हालांकि, मुंबई में पिछले पांच दिनों की बारिश के बाद शुक्रवार को हल्की बारिश हुई। तटीय जिलों में भारी बारिश के कारण शुक्रवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई और 11 मवेशियों की भी जान चली गई। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण फंसे हुए 254 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। राज्य में बारिश के कारण एक जून के बाद से अब तक 67 लोगों की मौत हो चुकी है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल की बचाव टीमों ने पिछले 24 घंटों में 254 लोगों को सुरक्षित निकाला है, जबकि बारिश के कारण 14 घर स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। एनडीआरएफ की 13 टीमों को तटीय महाराष्ट्र में तैनात किया गया है, जबकि कुछ टीमें पश्चिमी महाराष्ट्र के सतारा और कोल्हापुर जिलों में तैनात हैं जहां हाल में भीषण बाढ़ आई थी।

राजस्थान के इन इलाकों में आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट
राजस्थान के कई हिस्सों में मानसूनी बारिश के बीच राजधानी जयपुर में शुक्रवार शाम को हुई बारिश से लोगों को उमस से राहत मिली। मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार, पिछले 24 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई जबकि एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग ने शनिवार को बारां, कोटा, झालावाड़ और चूरू जिले में बहुत भारी बारिश होने की संभावना के मद्देनजर 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है।

कर्नाटक के कई हिस्सों में बारिश का कहर
कर्नाटक के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी है। राज्य के विभिन्न स्थानों पर अगले तीन से चार दिनों तक बारिश जारी रहेगी। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को कहा कि एक जून से अब तक बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में राज्य में कुल 12 लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने बारिश से प्रभावित 13 जिलों के जिला प्रभारी मंत्रियों और उपायुक्तों की बैठक की अध्यक्षता की और वहां की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की।

राज्य के तटीय इलाकों और मलनाड क्षेत्र में भारी बारिश होने के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। इसके मद्देनजर बागलकोट और बेलगावी में जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है और सभी एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारियों के अनुसार राज्य में अब तक बारिश और बाढ़ से कुल 495 लोग प्रभावित हुए हैं। बारिश के कारण फंसे हुए 90 लोगों को बचाया गया है और 90 लोगों को राहत केंद्रों में आश्रय दिया जा रहा है।

दिल्ली में बारिश का अनुमान
राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। सुबह साढ़े आठ बजे राष्ट्रीय राजधानी में सापेक्षिक आर्द्रता 69 फीसदी रही। आईएमडी के अनुसार अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

दक्षिण गुजरात में भारी बारिश
गुजरात के दक्षिणी इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई और दोपहर में कुछ घंटों तक लगातार बारिश हुई, जिससे राज्य के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद के कई हिस्से जलमग्न हो गए। जामनगर, देवभूमि द्वारका और जूनागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश हुई। सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में मानसून का असर जोरदार था और राज्य के बाकी हिस्सों में मानसून सक्रिय रहा। दक्षिण गुजरात के वलसाड जिले के कपराडा तालुका में दिन में सुबह छह बजे से शाम छह बजे के बीच 205 मिलीमीटर बारिश हुई।

tranding