Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 दुर्ग में सीए के ठिकाने पर छापा

रायपुर/दुर्ग/राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ में इनकम टैक्स की रेड के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़े कारोबारियों के यहां छापा मारा है। यह कार्रवाई शुक्रवार सुबह से शुरू हुई है। बताया गया है कि की ईडी की टीम ने रायपुर में कुछ ज्वेलर्स और कपड़ा व्यापारी के यहां रेड मारी है। इसके अलावा दुर्ग में भी ज्वेलर्स और एक सीए के घर में दबिश दी है। वहीं राजनांदगांव में भी ज्वेर्ल्स के यहां रेड की है। इस तरह ईडी रायपुर ने अपने नागपुर कार्यालय के अफसरों के साथ मिलकर तीनों शहरों के 5 सराफा कारोबारियों के 12 ठिकानों पर छापा मारा है। सूत्रों के मुताबिक ईडी ने यह कार्रवाई हवाला, मनी लांड्रिंग और बुलियन कारोबार के जरिए बड़े पैमाने पर ट्रांजेक्शन को लेकर मिले इनपुट के बाद की है। ईडी कार्रवाई की खबर मिलते ही तीनों शहरों के सराफा कारोबारियों में हड़कंप मच गया। 

जानकारी मिली है कि ईडी की एक टीम शुक्रवार सुबह प्रदेश के अलग-अलग जिलों में छापे के लिए गई थी। इन टीमों में नागपुर व दिल्ली के अफसर शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक ईडी की टीम ने सुमीत ज्वेर्ल्स, मोहिनी ज्वेर्ल्स राजनांदगांव, नवकार ज्वेर्ल्स और सहेली ज्वेर्ल्स दुर्ग-भिलाई में दबिश दी। बताया जाता है कि इन सभी की बुलियन बाजार में बड़ी हिस्सेदारी है। इन कारोबारियों के यहां से हवाला के जरिए बड़ी रकम के ट्रांजेक्शन की जानकारी मिली है। दुर्ग में भी टीम ने नवकार ज्वेलर्स, सीए कोठारी ब्रदर्स के यहां छापा मारा है। कुछ स्थानों पर भी टीम कार्रवाई कर रही है। राजनांदगांव के जसराज बैद ज्वेलर्स, नाकोड़ा टेक्सटाइल में भी छापे की कार्रवाई हुई। कुछ और जिलों में भी टीम के जाने की खबर है।

सूत्रों के मुताबिक पिछले साल राजनांदगांव के मोहिनी ज्वेर्ल्स के यहां पड़े डीआरआई छापे में मिली जानकारी के आधार पर ही आज ईडी ने यह दबिश दी। ईडी सूत्रों ने बताया कि मोहिनी ज्वेर्ल्स के संचालक विक्की बैद का रायपुर के एक बड़े सराफा समूह से कारोबारी संबंध है। उसी के जरिए छत्तीसगढ़ में बुलियन मार्केट संचालित होता रहा है। इसके लिए ये कारोबारी हवाला और बाजार में भी बड़ी रकम रोल-आउट कर रहे थे। यही नहीं इन कारोबारियों का राजनीतिक दलों के नेताओं से भी लेनदेन के संबंधों का पता चला है। इस लिंक में भी आज सभी के यहां छापेमारी की गई। सहेली ज्वेर्ल्स दुर्ग के प्रकाश सांखला, विक्की बैद व अभिषेक बड़रिया रायपुर के यहां जांच चल रही है। इसके साथ ही ईडी की टीम ने दुर्ग के सीए कोठारी ब्रदर्स और सीए सुनील जैन के यहां भी दस्तावेजों की पड़ताल कर रही है। बताया जाता है कि दोनों सीए इन कारोबारियों का हिसाब-किताब देखते हैं। अभी ईड़ी ने बरामदी के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है। कार्रवाई पूरी होने के बाद ही विभाग द्वारा बयान जारी किया जाएगा। 

2 दिन पहले आयकर की टीम ने मारा था छापा
इसके 2 दिन पहले आयकर विभाग की टीमों ने छत्तीसगढ़ में दबिश दी थी। उनके निशाने पर स्टील और बिजली उद्योग से जुड़े कारोबारी समूह थे। आयकर विभाग की टीमें रायपुर, कोरबा और रायगढ़ में 10 से अधिक घरों-प्रतिष्ठानों और कार्यालयों पर जांच की थी।

 

tranding