Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

आस्टिन। टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती बसाना चाहता हैं। मस्क को उम्मीद है अगले बीस सालों में मंगल ग्रह (Mars) पर एक ‘आत्मनिर्भर शहर’ बस जाएगा। उन्होंने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि वह उम्मीद करते हैं लाल ग्रह पर अगले 20 सालों में शहर बस जाएगा। वहीं, उनकी स्पेस कंपनी चंद्रमा, मंगल और उसके आगे सामान और इंसानों को पहुंचाने की तैयारी कर रही है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अुनसार, दुनिया के सबसे अमीर आदमी मस्क ने पिछले महीने कहा था कि वह अपने जीवनकाल में मंगल पर मानवता को पहुंचाने के लिए आशातीत हैं। उन्होंने कहा था इंसानों के अलावा कोई और प्रजाति जीवन को बहुग्रहीय नहीं बना सकती।

नूह की संदूक होंगे स्टारशिप माडल
मस्क ने बाइबल के कुलपति नूह, जिन्होंने पृथ्वी पर आई बाढ़ से बचने के लिए एक संदूक का निर्माण किया था, का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके स्टारशिप माडल ‘नूह के संदूक’ के समान होंगे जो पृथ्वी पर आपदा के समय जीवन को बचाएंगे।

बता दें कि स्पेसएक्स का स्टारशिप एक पहले चरण का बूस्टर है, जिसे सुपर हैवी कहा जाता है और एक 50 मीटर लंबा अंतरिक्षयान, जिसे स्टारशिप कहा गया है। दोनों को दोबारा इस्तेमाल में लाने के लिए डिजाइन किया गया है, जिनमें स्पेसएक्स के अत्याधुनिक रैप्टर इंजन लगे हुए हैं, इनमें से 33 सुपर हैवी और 6 स्टारशिप हैं।

पिछले हफ्ते यह बताया गया था कि स्टारशिप वाहन की बहुप्रतीक्षित पहली कक्षीय परीक्षण उड़ान इस महीने नहीं होगी, क्योंकि इसके प्रक्षेपण की अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। इससे पहले यान का प्रक्षेपण जुलाई के लिए निर्धारित किया गया था, जिसे अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। बीते 2 अगस्त को मस्क ने कहा था कि अब से साल भर के बीच संभवत: एक सफल उड़ान होगी।