Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 भारत ने 2021 की हार का लिया बदला

मेलबर्न। भारतीय टीम ने पाकिस्तान के साथ मेलबर्न में टी20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला मैच खेला। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने इफ्तिखार अहमद के अर्धशतक व शान मसूद के नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में 8 विकेट पर 159 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 160 रन का लक्ष्य दिया।

इसके जवाब में टीम इंडिया ने इस स्कोर को चेज करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 160 रन बनाकर मैच को 4 विकेट से जीत लिया। कोहली टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे और उन्होंने नाबाद 82 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी। भारत ने इस टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ किया और इस जीत के बाद दो अंक अर्जित किए। कोहली को उनकी इस पारी के लिए प्लेयर आफ द मैच चुना गया। टीम इंडिया ने इस जीत के साथ भारत को दिवाली का तोहफा दिया साथ ही टी20 वर्ल्ड कप 2021 में मिली हार का बदला भी ले लिया। 

पाकिस्तान के खिलाफ इस जीत के बाद विराट कोहली मैदान पर ही इमोशन हो गए तो वहीं कप्तान रोहित शर्मा उन्हें अपने कंधों पर उठाकर घुमाने लगे। इसके अलावा हार्दिक पांड्या भी मैच खत्म होने के बाद इरफान पठान से बात करते हुए रोते हुए नजर आए। उन्होंने कहा कि हम इसी खुशी के लिए खेलते हैं। 

कोहली ने पटल दी हारी हुई बाजी
भारतीय ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल को पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने 4 रन के स्कोर पर बोल्ड आउट कर दिया। भारत का दूसरा विकेट कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गिरा और उन्हें हैरिस राउफ ने 4 रन के स्कोर पर कैच आउट करवा दिया। हैरिस राउफ ने सूर्यकुमार यादव को 15 रन पर आउट कर दिया। अक्षर पटेल सिर्फ 2 रन बनाकर दूर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। विराट कोहली ने 43 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। हार्दिक पांड्या 40 रन बनाकर मो. नवाज की गेंद पर आउट हो गए। दिनेश कार्तिक एक रन बनाकर स्टंप आउट हो गए, लेकिन विराट कोहली 53 गेंदों पर 4 छक्के व 6 चौकों के साथ नाबाद 82 रन बनाए। इसके बाद आर अश्विन ने चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी।

इफ्तिखार व शान मसूद के अर्धशतक
भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपने डेब्यू टी20 वर्ल्ड कप मैच की पहली ही गेंद पर बाबर आजम को डक पर आउट करके भारत को बड़ी सफलता दिला दी। अर्शदीप सिंह ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई और उन्होंने मो. रिजवान को 4 रन पर कैच आउट करवा दिया। रिजवान का कैच भुवनेश्वर कुमार ने पकड़ा। इफ्तिखार अहमद भारत के लिए खतरनाक साबित हो रहे थे और उन्होंने 34 गेंदों पर 4 छक्केव 2 चौकों की मदद से 51 रन बना लिए थे, लेकिन शमी ने उन्हें पगबाधा आउट करके उनकी पारी का अंत किया और भारत को राहत दिलाई।

हार्दिक पांड्या ने भारत को चौथी सफलता दिलाई और शाबाद खान को 5 रन के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट करवा दिया। हार्दिक पांड्या ने हैदर अली के रूप में अपना दूसरा विकेट लिया और उन्हें 2 रन पर सूर्यकुमार के हाथों कैच करवा दिया। हार्दिक ने मो. नवाज के रूप में इस मैच का तीसरा विकेट लिया और उन्हें 9 रन पर कैच आउट करवा दिया। अर्शदीप सिंह ने आसिफ अली को 2 रन पर कैच आउट करवा दिया। शाहीन अफरीदी को 16 रन पर भुली ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिया। शान मसूद ने 42 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 52 रन बनाए और नाबाद रहे। भारत की तरफ से पहली पारी में अर्शदीप सिंह व हार्दिक पांड्या ने 3-3 जबकि भुवी और शमी ने एक-एक विकेट लिए।

मो. शमी व आर अश्विन टीम में, पंत हुए ड्राप
भारतीय प्लेइंग इलेवन में तेज गेंदबाज मो. शमी को शामिल किया गया तो वहीं इस मैच में सीनियर स्पिनर आर अश्विन को भी अंतिम ग्यारह में जगह दी गई जो गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबपाजी भी कर लेते हैं। रिषभ पंत को इस मैच के लिए ड्राप किया गया तो वहीं चहल को भी टीम में जगह नहीं मिली। दिनेश कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया।

भारत की प्लेइंग इलेवन
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन
बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, हैदर अली, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह।