Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख के नाम का एलान किया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आसिम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे। वह जनरल कमर जावेद बाजवा का स्थान लेंगे।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को नए सेना प्रमुख के लिए ले. जनरल मुनीर के नाम की घोषणा की है। उन्हाेंने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के पास उनके नाम का प्रस्ताव भेजा है।
पाकिस्तान की सूचना एवं प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ और लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आसिम मुनीर को थल सेनाध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है।

सूचना मंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि ले. जनरल मुनीर को देश की शक्तिशाली सेना का नया प्रमुख बनाया गया है। उन्होंने बताया कि वह निवर्तमान जनरल कमर जावेद बाजवा से पदभार ग्रहण करेंगे।
लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर मंगला ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल कार्यक्रम से पाकिस्तानी सेना में शामिल हुए और फिर फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में एक कमीशन अधिकारी बने।
उन्होंने ब्रिगेडियर के रूप में उत्तरी क्षेत्र बल की कमान संभाली और 2017 में वह सैन्य खुफिया विभाग के महानिदेशक बने। वर्ष 2018 में उनकी नियुक्ति इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के महानिदेशक के रूप में हुई।
इसके बाद वह दो वर्षों तक गुजरांवाला के कोर कमांडर पद पर तैनात रहे। वर्तमान में वह जनरल मुख्यालय (जीएचक्यू) में क्वार्टर मास्टर के रूप में तैनात हैं।
वह पहले सेना प्रमुख होंगे जिन्होंने एमआई और आईएसआई दोनों का नेतृत्व किया है। लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर पहले सेना प्रमुख भी होंगे जिन्हें स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया है।