Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कहा- मास्क लगाओ, कोविड फैल रहा, 

चंडीगढ़। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा रोकने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा- केंद्र सरकार ने अब नया फाॅर्मूला निकाला है। मुझे चिट्‌ठी लिखी है कि मास्क लगाओ, कोविड फैल रहा है। ये सब यात्रा रोकने के हथकंडे हैं। हिंदुस्तान की सच्चाई से ये लोग डर गए हैं। हमारी यात्रा कश्मीर तक जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने 20 दिसंबर को राहुल गांधी को चिट्‌ठी लिखी थी। उन्होंने राहुल से यात्रा रोकने की अपील की थी। मांडविया ने कहा था- देश में एक बार फिर से कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है, हेल्थ इमरजेंसी के हालात हैं। देश को बचाने के लिए भारत जोड़ो यात्रा रोक दें।

106 दिन से पैदल चल रहे राहुल, पैरों में पट्टी बंधी
कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा फिलहाल राजस्थान से हरियाणा पहुंच चुकी है। राज्य में यात्रा का आज दूसरा दिन है। राहुल गांधी नूंह के ऐतिहासिक गांधीग्राम (घासेड़ा) पहुंचे। यहां पर राहुल गांधी के पैरों में पट्‌टी बंधी दिखी। राहुल गांधी 106 दिन से पैदल यात्रा कर रहे हैं। घासेड़ा में ग्रामीणों ने मेवाती पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया।

हम किसी से नहीं पूछते धर्म क्या है
राहुल गांधी ने यहां कहा- यात्रा में हम 100 दिन से ज्यादा चले हैं। इसमें हिंदू, मुसलमान, सिख व ईसाई सब चले हैं। इसमें किसी ने किसी से नफरत नहीं की। किसी ने यह नहीं पूछा कि तुम्हारा धर्म क्या है? जाति क्या है?। सबने एक-दूसरे का सम्मान किया और गले लगे। कल हमारे PCC प्रेसिडेंट गिर गए सबने मिलकर उन्हें उठा दिया। किसी ने यह नहीं पूछा कि तुम किस जाति धर्म के हो। RSS और नरेंद्र मोदी का नफरत का हिंदुस्तान नहीं चाहिए।

संसद में माइक ऑफ करते हैं इसलिए यात्रा
उन्होंने कहा- पार्लियामेंट में माइक ऑफ कर देते हैं। इसलिए यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक करनी पड़ी। इस यात्रा में जो हमे सीखने को मिला वह गाड़ी या हेलिकॉप्टर में सीखने को नहीं मिलता। मुझे झूठ बोलना अच्छा नहीं लगता। समय लगेगा, लेकिन हम करके दिखा देंगे। सच्ची सरकार की जरूरत है। महंगाई, बेरोजगारी के लिए मोदी जी से बात करनी होगी। लोकसभा में हमारी बात नहीं सुनी जाती है। देश में ये डर और नफरत फैलाने की बात कर रहे हैं।

मोदी के सामने कोई खड़ा हो जाए, भागना शुरू कर देते हैं
राहुल ने कहा- नरेंद्र मोदी का आप चरित्र समझिए जैसे ही उनके सामने कोई खड़ा हो जाता है नरेंद्र मोदी उल्टे घूम कर भागना शुरू कर देते हैं। आप पहचानों कि वह मुकाबला नहीं करते भाग जाते हैं। सब पर लगाम लगा रखी है। इसीलिए वह कभी मीडिया के सामने भी नहीं आते। यह RSS के सब लोगों में है। वह लोगों से डरते हैं। इसलिए कभी सामना नहीं कर सकते।

90 साल का आदमी साथ चला, वह डरता किसी से नहीं
कांग्रेस नेता ने कहा, "यह वीरों का देश है यहां कोई नहीं डरता। यह यात्रा ने दिखाया है। हम कन्याकुमारी से यहां तक आए हैं। वेणु गोपाल ने बताया कि राहुल और हमारे साथ एक 90 साल का व्यक्ति चल रहा है। सबके सामने चलता है वह किसी से नहीं डरता। जिस दिन यह हिंदुस्तान एक साथ खड़ा हो गया, उस दिन नफरत हिंसा सब खत्म हो जाएगी। यह दिन अब दूर नहीं, जल्द ही आने वाला है। जब एक बार फिर ये देश भाईचारे के साथ खड़ा होगा।

हरियाणा की सड़कों पर चला, यहां के लोगों में दर्द है
उन्होंने कहा कि मैं हरियाणा की सड़कों पर चला हूं। क्या हुआ या नहीं हुआ?, इस पर मैं बोलना नहीं चाहता। जो बीत गया, उसमें मुझे कोई इंट्रेस्ट नहीं है। मुझे दिख रहा है कि आज सड़कें खराब हैं। लोगों में दर्द है। यह सब तब पता चलता है, जब आदमी इन सड़कों पर पैदल चलता है। उसके बाद यह समझाने की जरूरत नहीं पड़ती कि यहां क्या कमी है?। यहां पर शिक्षा की जरूरत है। यहां पर अस्पतालों-मेडिकल कॉलेजों की जरूरत है। यह सबको दिख रहा है और यह हमें भी दिख रहा है। हमारी सरकार आएगी तो जो आपका हक है, वह आपको दिया जाएगा।