Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 ठीक नहीं थी टैक्स रिपोर्ट, मिनिस्टीरियल कोड का किया था उल्लंघन

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को कंजर्वेटिव पार्टी के चेयरमैन नादिम जहावी को सरकार से बर्खास्त कर दिया। सुनक ने जहावी के टैक्स मामलों की स्वतंत्र जांच के आदेश दिए थे। जांच में पाया गया कि जहावी की टैक्स रिपोर्ट सही नहीं थी। उन्होंने टैक्स मामलों में मिनिस्टीरियल कोड का गंभीर उल्लंघन किया था। ब्रिटेन के मिनिस्टीरियल कोड बताते हैं कि मंत्रियों को कैसा व्यवहार करना चाहिए और कैसे अपनी ड्यूटी पूरी करनी चाहिए।

पिछले साल जुलाई में बने थे वित्त मंत्री
पिछले साल जुलाई में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने जहावी को वित्त मंत्री नियुक्त किया था। वे लिज ट्रस के कार्यकाल में भी कैबिनेट में शामिल थे। सुनक ने पीएम बनने पर उन्हें पार्टी का चेयरमैन बनाया था।

लेटर भेजकर सरकार में पद से हटाया
ऋषि सुनक ने लेटर भेजकर जहावी को पद से हटाने की जानकारी दी। सुनक ने लिखा- स्वतंत्र सलाहकार ने जांच के निष्कर्ष हम दोनों से साझा कर दिए हैं। ये स्पष्ट है कि मिनिस्टीरियल कोड का गंभीर उल्लंघन हुआ है। इसलिए मैं आपको सरकार में आपके पद से हटा रहा हूं।

टैक्स को लेकर गुमराह कर रहे थे जहावी
स्वतंत्र सलाहकार लॉरी मैग्नस ने पाया- जहावी अपने टैक्स को लेकर गुमराह कर रहे थे। पिछले साल जुलाई में जहावी के टैक्स मामलों की रिपोर्ट स्पष्ट रूप से खराब थी।जहावी ने पिछले हफ्ते कहा था कि वे टैक्स अथॉरिटी के साथ समझौते पर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने अपने रिकॉर्ड को ठीक किया था।

कम टैक्स देने के लिए जानबूझकर गलती नहीं की
ब्रिटिश टैक्स अथॉरिटी ने फैसला सुनाया है कि कि जहावी अपनी घोषणाओं को लेकर लापरवाह थे। हालांकि, जहावी ने कहा कि उन्होंने कम टैक्स चुकाने के लिए जानबूझकर कोई गलती नहीं की।