Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 भू-वैज्ञानिकों का दावा- पश्चिमी तुर्किये की पोर्ट सिटी कैनाकाले के पास जमीन के भीतर हलचल बढ़ी

अंकारा/दमिश्क। तुर्किये और सीरिया में भूकंप से हालात बदतर होते जा रहे हैं। अब तक 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। घायलों की संख्या 64 हजार के करीब हो गई है। तुर्किये में 14,351 लोगों की जान जा चुकी है और 35 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं, सीरिया में 3,162 लोग मारे गए और 4 हजार से ज्यादा जख्मी हैं। सीरिया में मारे गए लोगों को दफनाने के लिए सामूहिक कब्रें बनाई जा रही हैं।

इस बीच एक एक्सपर्ट ने दावा किया है कि तुर्किये में एक बार फिर से जल्द ही 7 तीव्रता का भूकंप आ सकता है। सीस्मोलॉजिस्ट डोगन पेरिनेक ने रूस की न्यूज एजेंसी के सामने यह दावा किया है। उन्होंने बताया कि ये भूकंप पश्चिमी तुर्किये की पोर्ट सिटी कैनाकाले के पास आएगा। डोगन पेरिनेक के मुताबिक काफी समय से यहां सिस्मिक तरंगों में हलचल बढ़ी है। कैनाकाले में हर 250 सालों बाद भूकंप आता है। अब वहां भूकंप आए 287 साल बीत चुके हैं।

तुर्किये और सीरिया के कई शहर पूरी तरह तबाह हुए
भूकंप के चलते तुर्किये के अंटाक्या, सनलिउरफा और सीरिया का अलेप्पो शहर पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं। यहां पानी और बिजली की सप्लाई भी बंद है। लोग शेल्टर होम्स में रहने को मजबूर हैं। यहां खाने की चीजें नहीं मिल पा रही हैं। लोगों का कहना है कि मदद मिल रही है, लेकिन वह बहुत कम है। एपिसेंटर वाले गाजियांटेप शहर के लोगों का कहना है कि तबाही के 12 घंटे बाद भी उन तक मदद नहीं पहुंची थी। हालांकि 95 से ज्यादा देशों ने मदद भेजी है।

एनडीआरएफ टीम ने 6 साल की बच्ची को रेस्क्यू किया
इस बीच भारत की रेस्क्यू टीम ने तुर्किये के नूरदागी शहर में एक 6 साल की बच्ची को रेस्क्यू किया है। होम मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन ने ट्वीट कर लिखा कि ऑपरेशन दोस्त के तहत तुर्किये पहुंची नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (एनडीआरएफ) ने एक बच्ची को रेस्क्यू किया है।

सीरिया में मलबे में जन्मी बच्ची को आया नाम दिया गया
सीरिया के अलेप्पो शहर में भूकंप के बाद मलबे में जन्मी एक नवजात बच्ची को 10 घंटे के बाद रेस्क्यू किया गया था। तब से उसका अस्पताल में इलाज जारी है। बताया जा रहा है कि जन्म के बाद ही बच्ची के माता-पिता ने दम तोड़ दिया था। अब इसे आया नाम दिया गया है। अरबी भाषा में आया का मतलब चमत्कार होता है। BBC के मुताबिक बच्ची को गोद लेने के लिए हजारों लोगों ने इच्छा जाहिर की है।

tranding
tranding
tranding