Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

अंकारा। भारत की राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम ने तुर्की सेना के सहयोग से भूकंप प्रभावित क्षेत्र गाजियांटेप से आठ साल की एक बालिका को बचा लिया है। एनडीआरएफ ने शनिवार को यह जानकारी दी।

एनडीआरएफ ने ट्वीट किया कि उऩकी टीम ने कड़ी मेहनत से तुर्की सेना के साथ मिलकर एक और भूकंप पीडित को सुरक्षित बचाया है। आठ साल की बच्ची को गाजियांटेप में क्षतिग्रस्त इमारत के मलबे से सुरक्षित बाहर निकाला है।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक ट्वीट किया, “इससे पहले, तुर्की में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम ने गाजियांटेप शहर में क्षतिग्रस्त इमारतों के मलबे के नीचे दबी एक बालिका को बचाया था। मुझे एनडीआरएफ पर गर्व है।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा था, “एनडीआरएफ कर्मियों की भारतीय टीम और भूकंप प्रभावित तुर्की में बचाव और राहत कार्यों में शामिल डॉक्टर 'ऑपरेशन दोस्त' के हिस्से के रूप में दिन-रात काम कर रहे हैं। भारत तुर्की के लोगों के साथ दृढ़ता से खड़ा है।”

उल्लेखनीय है कि उनकी यह टिप्पणी इस्केंडरन में भारतीय सेना के 30-बेड वाले फील्ड अस्पताल स्थापित करके, भूकंप से बुरी तरह प्रभावित तुर्की शहर के एक सौ से अधिक लोगों का इलाज करने के बाद आई है।
गौरतलब है कि तुर्की में गत दिनों में 7.8-रिक्टर के भूकंप आय़ा था, जिसमें लगभग 20 हजार लोगों की मौत हो गयी है और कई शहर तबाह हो गए हैं।