Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 चीन अक्सर अपना हक जताता है

वाशिंगटन डीसी/नई दिल्ली। चीन और पाकिस्तान के मामले में भारत के रुख काे दुनिया से समर्थन मिल रहा है। अरुणाचल प्रदेश काे भारत का अभिन्न अंग बताते हुए अमेरिकी सीनेट में एक बिल पेश किया गया है। सीनेटर जैफ मर्कले और बिल हैगर्टी ने मिलकर यह बिल रखा है। अरुणाचल प्रदेश काे लेकर हाल में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। चीन अक्सर अरुणाचल प्रदेश काे लेकर अपना हक जताता रहता है।

सीनेट की समिति के अध्यक्ष मर्कले ने कहा कि बिल यह साफ करता है कि अमेरिका अरुणाचल काे भारत के हिस्से के रूप में देखता है, न कि चीन के। हम मैक्मोहन लाइन काे मान्यता देते हैं। दोनों देशों के बीच इसमें यथास्थिति काे बदलने के लिए चीन की सैनिक दखल, विवादित क्षेत्रों में गांव बसाने और इलाके के मंदारिन नाम के साथ नक्शे जारी करने की निंदा की गई है। दोनों सीनेटर ने कहा कि चीन मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए खतरा पैदा कर रहा है। ऐसे में हमारे लिए अपने रणनीतिक सहयोगियों के साथ खड़े रहना जरूरी है।

बीबीसी डॉक्यूमेंट्री काे बताया प्रोपेगंडा वीडियो
ब्लैकमैन ने बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री काे प्रोपेगंडा वीडियो बताया और कहा कि यह घटिया किस्म की पत्रकारिता है। इस डॉक्यूमेंट्री में इस तथ्य की अनदेखी की गई है कि सुप्रीम काेर्ट ने गुजरात दंगो के सिलसिले में पीएम मोदी पर आरोपों की जांच की थी और उनको खारिज कर दिया था।

पीओके में आतंकी अड्डे खत्म करने की मांग
ब्रिटेन के कंजर्वेटिव सांसद बॉब ब्लैकमैन ने पाकिस्तान से खासकर पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकी अड्डों काे नष्ट करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान यह पहल करते हुए क्षेत्र में शांति कायम करे और अपनी अर्थव्यवस्था काे संभाले। उन्होंने पाकिस्तान और अफगानिस्तान से नशीली दवाओं का कारोबार चलता है जिसको रोकना दुनिया के लिए चुनौती है।