Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 पोरबंदर, गिर-सोमनाथ और वलसाड में एनडीआरएफ तैनात​​​​​​​

नई दिल्ली। अरब सागर से गुजर रहे बिपरजॉय तूफान भीषण चक्रवात में बदल गया है। मौसम विभाग के सुबह 8:30 बजे के अपडेट के मुताबिक, यह तूफान गुजरात के पोरबंदर 460 किमी, द्वारका से 510 किमी और कच्छ के नालिया के से 600 किमी दूर है। ये बीते 8 घंटे में 8 KMPH की रफ्तार से आगे बढ़ा है।

इसके 15 जून तक गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है। इस दौरान 125-135KMPH की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जो 150 KMPH की रफ्तार तक भी जा सकती हैं। किसी तरह के खतरे से निपटने के लिए पोरबंदर, गिर-सोमनाथ और वलसाड में एनडीआरएफ की तैनाती की गई है। वहीं, कराची पोर्ट ने रेड अलर्ट जारी किया है।

अगले पांच दिन गुजरात में आंधी-तूफान और बारिश
तूफान के चलते गुजरात में अगले पांच दिन तक आंधी चलेगी। सबसे ज्यादा असर सौराष्ट्र-कच्छ इलाके में होगा। इस दौरान यहां 30-40 KMPH की रफ्तार से हवाएं चलेंगीं, जो 50 KMPH की रफ्तार भी छू सकती हैं, खासतौर से 13 से 15 जून तक।

48 घंटे में गोवा, महाराष्ट्र तक पहुंचेगा मानसून
मानसून शनिवार को केरल के बचे हुए हिस्सों से आगे तटीय कर्नाटक में छा गया है। केरल में मानसून ने 7 दिन की देरी से दस्तक दी थी। 10 जून तक इस सीजन में देश में औसतन 35.5 मिमी बारिश होती है। मौमस विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटे के अंदर मानसून पूरे गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से खासकर तटीय महाराष्ट्र में आगे बढ़ने के आसार हैं। केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्थनमथिट्‌टा, अलापुझा, कोट्‌टायम, इदुक्की, कोझिकोड और कन्नूर में यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र व तेलंगाना में 2 से 3 दिन तक लू के हालात रहेंगे। तीन से चार दिन में आंध्र, तेलंगाना, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में मानसून के दस्तक देने की संभावना नहीं है।