Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 नेतन्याहू बोले- जंग में शामिल होना हिजबुल्लाह की सबसे बड़ी गलती होगी

तेल अवीव। इजराइल-हमास जंग का दायरा बढ़ता जा रहा है। लेबनान की तरफ से लगातार हमले हो रहे हैं। इजराइली सेना जवाबी कार्रवाई कर रही है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, लेबनान की तरफ से इजराइल के कम्युनिकेशन टावर पर हमला हुआ है। वहीं, इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए आज हिजबुल्लाह के 3 ठिकाने तबाह कर दिए हैं।

इसके बाद अब हिजबुल्लाह के साथ इजराइल की जंग शुरू होने की आशंका बढ़ गई है। क्योंकि इजराइल-हमास जंग भी ऐसे ही शुरू हुई थी। हमास लड़ाकों ने ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए गाजा की सीमा पर लगे इजराइली सेना के सर्विलांस कैमरे और कम्युनिकेशन टावर तबाह कर दिए थे। इससे इजराइली सेना कमजोर पड़ गई थी और लड़ाके इजराइली सीमा में घुसने में सफल हुए थे।

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जंग के खतरे को देखते हुए इजराइल ने लेबनान बॉर्डर से 13 गांवों को खाली करा लिया है। वहीं, लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने बताया कि 7 अक्टूबर से अब तक उनके 14 मेंबर मारे जा चुके हैं।

इस बीच इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा- लगातार हमले करने से या जंग शुरू करने से इजराइल ऐसी जवाबी कार्रवाई करेगा जो लेबनान में तबाही ला सकती है। हमास के साथ जंग में शामिल होना हिजबुल्लाह की सबसे बड़ी गलती होगी।

गाजा में पहुंचा राहत सामग्री का दूसरा बैच
इजिप्ट-गाजा के बीच का राफा बॉर्डर खुलने के बाद रविवार को 17 ट्रकों से राहत सामग्री गाजा पहुंची। कतर ने भी मदद भेजी है। अलजजीरा के मुताबिक, कतर से 87 टन खाना और मेडिकल एड लेकर दो विमान मिस्र के शहर अल-अरीश के लिए रवाना हो गए हैं। इसके पहले 21 अक्टूबर को 20 ट्रकों में राहत सामग्री गाजा पहुंचाई गई थी। यूनिसेफ ने बताया कि इसमें पानी की 44 हजार बोतलें शामिल थीं। हालांकि, ये काफी नहीं है क्योंकि इतने पानी से 22 हजार लोगों का सिर्फ 1 दिन का ही गुजारा हो पाएगा। वहीं गाजा की कुल आबादी 20 लाख के करीब है।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सीसी ने ऐलान किया कि गाजा के लोगों की मदद के लिए मिस्र की राफा क्रॉसिंग अब खुली रहेगी। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, राफा बॉर्डर को पार करके करीब 200 ट्रक 3 हजार टन के सामान लेकर गाजा पहुंचने हैं। इस दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि विदेशी नागरिक भी इस रास्ते गाजा छोड़कर इजिप्ट जाएंगे।

भारत ने फिलिस्तीनियों के लिए राहत सामग्री भेजी
भारत ने भी करीब 6500 किलो मेडिकल एड और 32 हजार किलो जरूरी सामान फिलिस्तीनियों के लिए भिजवाया है। सामान के डिब्बों पर लिखा है कि ये भारत के लोगों की तरफ से फिलिस्तीनियों के लिए तोहफा है। ये राहत सामग्री सी-17 एयरक्राफ्ट के जरिए गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस से रवाना हो चुकी है, जो पहले मिस्र पहुंचेगी। इसके बाद इसे शनिवार को खुले राफा बॉर्डर के जरिए गाजा तक पहुंचाया जाएगा। इसमें कई जरूरी दवाइयां, सर्जरी का सामान, टेंट, स्लीपिंग बैग, पानी साफ करने वाली टैबलेट सहित दूसरे जरूरी सामान शामिल हैं।

शनिवार को 20 ट्रक जरूरी सामान लेकर गाजा पहुंच चुके हैं।

भारत ने 32 हजार किलो जरूरी सामान गाजा भेजा। PM मोदी ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से बात भी की थी।