Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 बाइडेन के आदेश पर सीरिया में ईरानी ठिकानों पर हमले

तेल अवीव। इजराइल और हमास के बीच जारी जंग का आज 21वां दिन है। इजराइली सेना ने गुरुवार रात को बताया कि उन्होंने हमास के 5 सीनियर कमांडरों को मार गिराया है। इनमें हमास इंटेलिजेंस का डिप्टी हेड शादी बारूद भी शामिल है। वो इजराइल पर हमले करने वाले हमास के पॉलिटिकल विंग के लीडर याह्या सिनवार के साथ मिलकर काम करता था।

दूसरी तरफ, हमास ने दावा किया है कि इजराइली हमले में 50 बंधकों की मौत हो गई। है। इसके पहले हमास ने दावा किया था कि 20 बंधक इजराइली हमले में मारे गए हैं। दरअसल, 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाके 200 से 250 इजराइली और विदेशी नागरिकों को बंधक बनाकर गाजा ले गए थे। इनमें से अब तक 4 बंधकों को रिहा किया गया है।

इजराइल जंग में स्पंज बम का इस्तेमाल कर रहा
इजराइल जंग में स्पंज बम का इस्तेमाल कर रहा है। दरअसल, हमास सुरंगों से हमले कर रहा है। यहां तक इजराइली सेना की पहुंच नहीं है। ऐसे में इन हमलों से बचने के लिए इजराइल ने स्पंज बम बना रहा है। फोम से बना ये बम फटने के बाद ज्यादा से ज्यादा जगह में फैल जाता है और सख्त हो जाता है। द टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल केमिकल ग्रेनेड की टेस्टिंग भी कर रहा है। इनमें कोई एक्सप्लोसिव नहीं होता। लेकिन इसका उपयोग सुरंगों की एंट्रेंस या किसी तरह के गैप को बंद करने में होता है।

मिस्र के तबा शहर में मिसाइल गिरी, 6 घायल
मिस्र के अल काहेरा न्यूज के मुताबिक, इजराइली सीमा के पास मिस्र के लाल सागर रिसॉर्ट शहर तबा की एक मेडिकल फैसिलिटी के पास एक मिसाइल गिरी, जिससे छह लोग घायल हो गए। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हुआ है कि मिसाइल जंग से संबंधित थी या किसी गलत टेस्टिंग की वजह से ऐसा हुआ। अमेरिका ने गुरुवार को सीरिया में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की। अमेरिका ने इसे इराक और सीरिया में उनकी सेना पर हुए हमले का बदला बताया। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि इस हमले का आदेश राष्ट्रपति बाइडेन ने दिया था, जिससे अमेरिका ये मैसेज दे सके कि वो अपनी सेना पर हमलों को बर्दाश्त नहीं करेगा।