Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 गाजा के सबसे बड़े अस्पताल का डॉक्टर गिरफ्तार

तेल अवीव/गाजा। इजराइल-हमास जंग का आज 46वां दिन है। इस बीच इजराइली सेना का कहना है कि सैनिकों ने पिछले 24 घंटे में हमास के 300 ठिकाने तबाह किए हैं। वहीं, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खुफिया एजेंसी मोसाद को पूरी दुनिया में हमास के आतंकियों को ढूंढने के आदेश दिए हैं। उन्होंने गाजा में चल रहे ऑपरेशन को बढ़ाते हुए ये आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि हमास के आतंकी जहां कहीं भी हों उन्हें पकड़ा जाना चाहिए। ज्यादातर लीडर्स कतर और बेरूत में रहते हैं।

गाजा के सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल के डायरेक्टर मोहम्मद अबु सालमिया को गिरफ्तार कर लिया है। ये जानकारी अस्पताल के चीफ ऑफ डिपार्टमेंट ने न्यूज एजेंसी को दी है। उन्होंने बताया कि सालमिया के अलावा कई सीनियर डॉक्टरों को भी गिरफ्तार किया गया है।

इजराइल की न्यूज एजेंसी कान ब्रॉडकास्टर ने बताया कि शिन बेत और इजराइल की खुफिया एजेंसियां इनसे पूछताछ कर रही है। अबु सालमिया को आईडीएफ ने गाजा के दक्षिणी हिस्से की तरफ जाते वक्त पकड़ा था। हालांकि, सेना ने अब तक गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की है।

हमास हमले में मरे लोगों की गाड़ियों का अंतिम संस्कार
इजराइल सैकड़ों लोगों की गाड़ियों का अंतिम संस्कार करेगा। यरुशलम पोस्ट के मुताबिक, हमास के हमले में जिन लोगों की मौत हुई थी, उनमें से कई लोगों के शव नहीं मिले थे। ऐसे में अब इनकी गाड़ियों को अंतिम विदाई दी जाएगी। इधर, लेबनान पर इजराइल के हवाई हमलों के बीच हिजबुल्लाह सांसद के बेटे की भी मौत हो गई है।

एक दिन के लिए टला सीजफायर
दूसरी तरफ, सीजफायर समझौते के बाद आज होने वाली बंधकों की अदला-बदली को टाल दिया गया है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, नेतन्याहू सरकार के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। दरअसल, बुधवार को घोषणा की गई थी कि डील की शुरुआत गुरुवार सुबह 1:30 बजे (भारतीय समयानुसार) होगी। हालांकि, बाद में एक अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार से पहले ऐसा कर पाना नामुमकिन है। प्रेस ब्रीफिंग के दौरान इस देरी के पीछे का कारण भी बताया गया। दरअसल, हमास और इजराइल के बीच डील के लिए अभी आधिकारिक दस्तावेज साइन नहीं हुए हैं। इसलिए समझौते पर अभी अमल नहीं किया जा सकता। दोनों पक्ष आज जरूरी डॉक्यूमेंट्स पर साइन कर सकते हैं। दूसरी तरफ, इजराइली सेना ने जानकारी दी कि जमीनी ऑपरेशन की शुरुआत से लेकर अब तक उन्होंने हमास की करीब 400 सुरंगों को तबाह कर दिया है। इस दौरान 70 सैनिकों की भी मौत हुई है।

हमास के नॉर्थ गाजा ब्रिगेड हेडक्वार्टर पर इजराइल का कब्जा
दूसरी तरफ, रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि हम भले ही धीरे-धीरे, लेकिन हमास के मिलिट्री स्ट्रक्चर को जरूर तबाह करेंगे। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, इजराइली सेना ने हमास के नॉर्थ गाजा ब्रिगेड हेडक्वार्टर पर कब्जा कर लिया है। सेना के मुताबिक, यहां कई आतंकियों को भी मार गिराया गया है। हेडक्वार्टर शेख जैद इलाके में स्थित है, यहां हमास के कई बड़े लीडर्स रहते हैं। यहां रेड के दौरान सेना को सुरंग मिली जो 50 मीटर गहरी और 7 मीटर चौड़ी है। यहां रॉकेट लॉन्चिंग साइट भी मौजूद है।
सेना के मुताबिक, नॉर्थ गाजा ब्रिगेड हेडक्वार्टर के कंपाउंड में वो गाड़ियां मिली हैं जो 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमले में इस्तेमाल की गई थीं। हमास आतंकी पिकअप ट्रक, बाइक, कार के जरिए इजराइल में दाखिल हुए थे। सेना के यहां कई हथियार भी मिले हैं।

हिजबुल्लाह भी युद्धविराम में शामिल होगा
अल जजीरा के मुताबिक, लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भी चार दिन के युद्धविराम में शामिल होगा। हालांकि इजराइल और लेबनान ने सीजफायर पर बातचीत नहीं की है। हिजबुल्लाह की टॉप लीडरशिप का कहना है कि वो भी अगले 4 दिन इजराइल पर हमला नहीं करेंगे। हिजबुल्लाह ने हमास के हमले के एक दिन बाद, यानी 8 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था। इसके बाद से इजराइल पर लेबनान बॉर्डर से भी हमले हो रहे हैं।

बता दें कि कई दिनों तक मेहनत के बाद आखिरकार इजराइल और हमास के बीच समझौता हुआ है। इसके तहत हमास करीब 50 बंधकों को छोड़ेगा। बदले में इजराइल 4 दिन तक कोई हमला नहीं करेगा। साथ ही इजराइल भी करीब 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, हर 10 या उससे ज्यादा बंधकों की रिहाई पर 1 दिन का सीजफायर होगा।

इजराइली सेना बोली- मस्जिदों से हमले कर रहा हमास
इजराइली सेना ने एक वीडियो जारी कर कहा कि हमास के आतंकी मस्जिदों से हमला कर रहे हैं। वीडियो इजराइली हमले में तबाह की गई एक मस्जिद का है। यहां हथियारों को स्टोर करके रखा जा रहा था। सेना को यहां मोर्टार, मिसाइलें, थर्मोबेरिक हथियार मिले हैं। सेना ने वीडियो के साथ लिखा- जहां प्रार्थना होनी चाहिए वहां से हमले हो रहे हैं। ये आतंक का घर बन चुके हैं।

रातभर हुए इजराइली हमलों में 100 फिलिस्तीनियों की मौत
अल जजीरा के मुताबिक, इजराइल ने गाजा के अस्पतालों और रिफ्यूजी कैंप्स पर रातभर हमले किए। इस दौरान करीब 100 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। 7 अक्टूबर से शुरू हुई इजराइल हमास जंग में अब तक 1200 इजराइलियों और 14 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। इनमें 5600 बच्चे और 3500 से ज्यादा महिलाएं हैं। 6 हजार से ज्यादा लोग लापता हैं।

सुरंग के जरिए भाग रहा आतंकी पकड़ा गया
इजराइली सेना ने सुरंग के जरिए भाग रहे एक आतंकी को पकड़ा है। इससे जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है। इसमें देखा जा सकता है कि एक आतंकी भागते हुए सुरंग में घुसने की कोशिश करता है। बाद में इजराइली सैनिकों के सामने सरेंडर कर देता है। हालांकि, इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि आखिर ये वीडियो कौन-सी जगह और कब का है।