Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 इस्लामिक नेताओं की बैठक में कहा-पाक इजराइल को धमकी दे तो जंग खत्म हो जाएगी

तेल अवीव। इजराइल और हमास की जंग के बीच पाकिस्तान में हमास नेताओं और इस्लामिक स्कॉलर्स की कांफ्रेंस हुई है। इसमें हमास की पॉलिटिकल विंग के चीफ इस्माइल हानिया ने कहा- इस्लामिक देशों में पाकिस्तान इकलौती एटमी ताकत है। अगर वो इजराइल को धमकी दे तो जंग थम जाएगी। मुस्लिम देशों में पाकिस्तान ही वो देश है जो इजराइल को पीछे हटने पर मजबूर कर सकता है।

हमास के नेता इस कांफ्रेंस में वीडियो कॉल के जरिए जुड़े। उन्होंने पाकिस्तान को बहादुर देश बताया जो इस्लाम के लिए लड़ता है। इसके पहले पाकिस्तान के कुछ कट्टरपंथी मजहबी नेताओं ने कतर की राजधानी दोहा में हमास के चीफ हानिया से मुलाकात की थी। ‘फॉक्स न्यूज’ के मुताबिक- इस कॉन्फ्रेंस को दो ऑर्गेनाइजेशन ने मिलकर कराया। यह रविवार को खत्म हुई।

यहूदी ही मुस्लिमों के सबसे बड़े दुश्मन
हानिया ने स्पीच में आगे कहा कि दुनिया में जितने भी मुस्लिम हैं, अगर उनका कोई सबसे बड़ा दुश्मन है तो वो बेशक इजराइल है। इस वक्त जारी जंग में हमने 20 हजार लोग गंवाए हैं। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। इन्हें मैं शहीद कहता हूं। इतना कुछ झेलने के बावजूद हम इजराइल के आधुनिक हथियारों का मुकाबला कर रहे हैं। उम्मीद है कि आखिर में जीत भी हमारी ही होगी।

गाजा में हमास की सबसे बड़ी टनल मिली
इजराइल और हमास की जंग के बीच इजराइली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) को बड़ी कामयाबी मिली है। आईडीएफ के मुताबिक- रविवार रात उसने गाजा की सबसे बड़ी सुरंग को खोज निकाला है। अब तक इसका सिर्फ 4 किलोमीटर का हिस्सा क्लियर किया जा सका है। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की रिपोर्ट के मुताबिक- रविवार को गाजा के उत्तरी इलाके में यह सुरंग एक रेड के दौरान मिली। खास बात ये है कि यह सुरंग इजराइली सीमा के काफी करीब तक पहुंचती है। कई जगह तो यह जमीन से 165 फीट नीचे तक पाई गई है। आईडीएफ के मुताबिक- सुरंग के ज्यादातर हिस्से से मिनी ट्रक तक गुजर सकते हैं। ये माना जा सकता है कि हमास की टॉप लीडरशिप इसका इस्तेमाल करती होगी, क्योंकि यहां ऐश-ओ-आराम की कई चीजों के अलावा सैटेलाइट फोन भी मिले हैं। आईडीएफ ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से हमारी नजर ऐसी ही किसी सुरंग पर थी। इसकी वजह यह थी कि हमास के आतंकी उत्तरी इलाके में हमले के बाद अचानक गायब हो जाते थे। जब इलेक्ट्रॉनिक मैपिंग के जरिए पता लगाया गया तो इस बारे में जानकारी मिली।

याह्या सिनवार के भाई ने बनवाई थी सुरंग
आईडीएफ द्वारा सोशल मीडिया पर जारी बयान के मुताबिक- यह टनल प्रोजेक्ट हमास लीडर याह्या सिनवार के भाई मोहम्मद सिनवार ने तैयार कराया था। मोहम्मद खान यूनिस इलाके में हमास का बटालियन कमांडर है। दूसरी तरफ, इजराइल की डिफेंस फोर्सेस ने जानकारी दी है कि गाजा से एक हजार लोगों को बंधक बनाया गया है।
इन पर आतंकी होने का शक है। हाल ही में गाजा से कई तस्वीरें सामने आई थीं, जिसमें निर्वस्त्र लोगों से सरेंडर कराया जा रहा था। वहीं, अमेरिका और जर्मनी के बाद अब इटली ने भी इजराइल पर सीजफायर के लिए दबाव बढ़ा दिया है। अमेरिकी डिफेंस मिनिस्टर लॉयड ऑस्टिन इसी हफ्ते तेल अवीव पहुंच रहे हैं।