Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 इसमें तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12 और मध्यप्रदेश की 6 सीटें शामिल

नई दिल्ली। देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों के लिए बुधवार (20 मार्च) से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

इन102 सीटों में तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12 और मध्यप्रदेश की 6 सीटें शामिल हैं। चुनाव आयोग ने 16 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। चुनाव आयोग की नोटिफिकेशन के मुताबिक, नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। वहीं, नॉमिनेशन पेपर्स की स्क्रूटनी 28 मार्च को होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी डेट 20 मार्च निर्धारित की गई है। बिहार में त्योहार के चलते शेड्यूल में बदलाव किया गया है। यहां नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 28 मार्च निर्धारित की गई है। स्क्रूटनी 30 मार्च को होगी। बिहार के कैंडिडेट अपना नाम 2 अप्रैल तक वापस ले सकेंगे।

मध्य प्रदेश की इन 6 सीटों पर पहले चरण में चुनाव
मध्यप्रदेश की सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। इन सीटों पर नामांकन प्रक्रिया 20 मार्च से शुरू हो रही है। भाजपा ने अपने कैंडिडेट घोषित कर दिए हैं, जबकि कांग्रेस ने सिर्फ सीधी, मंडला और छिंदवाड़ा के लिए अपने कैंडिडेट तय किए हैं। सीधी और मंडला पर टिकट की स्थिति साफ हो गई है। सीधी लोकसभा सीट में भाजपा ने डॉ राजेश मिश्रा को, तो कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को मैदान में उतारा है। मंडला लोकसभा सीट पर भाजपा ने फग्गन सिंह कुलस्ते, तो कांग्रेस ने ओमकार सिंह मरकाम को मौका दिया है। इसके अलावा छिंदवाड़ा में नकुलनाथ और बंटी साहू का मुकाबला होना है। वहीं, बालाघाट, शहडोल और जबलपुर में कांग्रेस के प्रत्याशियों का ऐलान होना बाकी है। BJP ने शहडोल में हिमाद्री सिंह, बालाघाट में भारती पारधी और जबलपुर में आशीष दुबे को टिकट दिया है।

उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर नामांकन
यूपी की 8 लोकसभा सीट सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत में वोटिंग होनी है। इसके लिए बुधवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। शुरुआत में निर्दलीय नामांकन कर सकते हैं। कुछ सीटों पर पार्टियों ने अभी प्रत्याशी भी घोषित नहीं किए हैं।

राजस्थान की इन 12 सीटों पर नॉमिनेशन भरे जाएंगे
राजस्थान की श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, झुंझनू, सीकर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली-धौलपुर में नामांकन प्रोसेस शुरू हो रही है। श्रीगंगानगर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली-धौलपुर में भाजपा-कांग्रेस, नागौर में कांग्रेस, झुंझुनूं में भाजपा, सीकर में कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं।

बिहार में पहले फेज में 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव
इसमें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई शामिल हैं। इन सीटों पर बुधवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है, लेकिन एनडीए और इंडिया गठबंधन ने अब तक अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं की है।