Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 रिश्वतखोरी-फ्रॉड के आरोप, 85 और लोगों को भी सजा हुई

हनोई। वियतनाम की प्रॉपर्टी टायकून ट्रूओंग माय लैन को मौत की सजा सुनाई गई है। उन पर 11 सालों में साइगॉन कमर्शियल बैंक (एससीबी) से एक लाख करोड़ रुपए ठगने का आरोप है। लैन प्रॉपर्टी डेवलपर कंपनी 'वान थिन्ह फैट' की चेयरवुमन हैं। उन्हें 2022 में गिरफ्तार किया गया था। उन पर फ्रॉड के साथ बैंकिंग नियमों का उल्लंघन और रिश्वतखोरी के आरोप भी लगे हैं।

ब्रिटिश मीडिया द गार्जियन के मुताबिक लैन के अलावा 85 और लोगों को जेल की सजा हुई है। इनमें पूर्व केंद्रीय बैंकर, पूर्व सरकारी अधिकारी और कुछ पूर्व एससीबी अधिकारी शामिल हैं। इस मामले में 5 हफ्तों से सुनवाई जारी थी। लैन के खिलाफ केस लड़ रहे वकीलों ने कोर्ट से सख्त कार्रवाई के साथ ही लैन को सजा-ए-मौत देने की मांग की थी।

विस्तार से समझिए पूरा मामला 
प्रॉपर्टी टायकून ट्रूओंग माय लैन ने 2012 से 2022 तक अपनी पावर का इस्तेमाल करते हुए साइगॉन कमर्शियल बैंक से अपनी कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए गलत तरीके से लोन लिए। कुछ पैसे अपने पास रखे और फ्रॉड को कवर करने के लिए ऑडिट अधिकारियों को रिश्वत दी। इससे बैंक को काफी नुकसान हुआ। वियतनामी मीडिया 'वीएन एक्सप्रेस इंटरनेशनल' के मुताबिक, 2012 से 2022 तक लैन और उसके सहयोगियों ने 3.66 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के 2,500 लोन लिए, जो इस अवधि के दौरान साइगॉन कमर्शियल बैंक (एससीबी) के कुल कर्ज का 93% था। लैन पर बैंक को 2.25 लाख करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने का आरोप भी है।

काम निकलवाने अधिकारियों को पैसे दिए 
वियतनामी मीडिया 'वीएन एक्सप्रेस इंटरनेशनल' की रिपोर्ट के मुताबिक, लैन के वकीलों ने तर्क दिया है कि लैन ने किसी तरह की कोई ठगी नहीं की है, क्योंकि उनके पास एससीबी में कोई आधिकारिक पद नहीं था। हालांकि, जज उनके बचाव से असहमत नजर आए हैं। जज का कहना है कि लैन के पास एक समय अलग-अलग लोगों के माध्यम से एससीबी पर 91.5% मालिकाना हक था। वो बैंक की सर्वोच्च अधिकारी थीं। एक सुनवाई में जज ने कहा कि लैन असल में एससीबी की मालकिन थीं। उन्होंने क्रेडिट अप्रूवल का अंतिम निर्णय और प्रमुख अधिकारियों की नियुक्ति तय की थी। इन सभी को लोग लैन के मुताबिक काम करें इसलिए लैन ने उन्हें काफी पैसे भी दिए थे।