Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 खड़गे ने हाथ पकड़कर केक कटवाया
0 प्रियंका बोलीं- मेरे दोस्त-मार्गदर्शक बने रहना

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 19 जून को अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर राहुल गांधी ने दिल्ली स्थित कांग्रेस दफ्तर में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर केक भी काटा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने बुधवार को पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके जन्मदिन के अवसर पर बधाई दी और उन्हें कमजोरों की आवाज, संविधान के प्रति अटूट आस्था रखने वाला तथा सत्ता को सच का आईना दिखाने वाला बताया।

प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स में राहुल को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि हमेशा मेरे दोस्त बने रहना। उन्होंने राहुल को अपना सहयोगी तर्कशील मार्गदर्शक, दार्शनिक बताया।

राहुल का राजनीतिक सफर
राहुल अपने पिता राजीव गांधी की अमेठी सीट से 2009 और 2014 में जीतकर दो बार सांसद चुने गए। 2019 में वह इस सीट से स्मृति इरानी से चुनाव हारे। हालांकि, वे केरल के वायनाड से 4,31,770 रिकॉर्ड वोटों से जीते थे। 2013 में राहुल गांधी को कांग्रेस उपाध्यक्ष, 2017 में अध्यक्ष बनाया गया। लेकिन 2019 में पार्टी को देशभर से मिली करारी हार के बाद उन्होंने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।सोनिया के राज्यसभा जाने के बाद 2024 में कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल को टिकट दिया है। यहां उन्होंने भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह को लगभग 4 लाख वोटों से हराया। सोनिया इस सीट से लगातार पांच बार सांसद रह चुकी हैं। वहीं, आजादी के बाद कांग्रेस को मात्र तीन बार इस सीट से हार मिली है।