Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मॉस्को। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को यहां ‘अज्ञात सैनिक की समाधि’ पर श्रद्धांजलि अर्पित की और राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के साथ वीडीएनकेएच में रोसाटॉम पवेलियन का भ्रमण किया।
श्री मोदी ने माॅस्को में क्रेमलिन की दीवार पर स्थित एक युद्ध स्मारक ‘अज्ञात सैनिक की समाधि’ पर श्रद्धा व्यक्त करते हुए पुष्प चक्र अर्पित किया। यह स्मारक द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अपने प्राण की आहुति देने वाले सोवियत सैनिकों को समर्पित है।
इसके बाद प्रधानमंत्री ने श्री पुतिन के साथ अखिल रूसी प्रदर्शनी केंद्र, वीडीएनकेएच गये। दोनों नेताओं ने वीडीएनकेएच में रोसाटॉम पवेलियन का भ्रमण किया। नवंबर 2023 में उद्घाटित रोसाटॉम मंडप, वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के इतिहास पर सबसे बड़ी प्रदर्शनियों में से एक है। प्रधानमंत्री ने असैन्य परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में भारत-रूस सहयोग को समर्पित एक फोटो प्रदर्शनी देखी। प्रधानमंत्री को वीवीईआर-1000 रिएक्टर का एक स्थायी कामकाजी मॉडल ‘परमाणु सिम्फनी’ भी दिखाया गया जो भारत में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र (केकेएनपीपी) का दिल है।
पवेलियन में प्रधानमंत्री ने भारतीय और रूसी छात्रों के एक समूह से भी बातचीत की। श्री मोदी ने उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भविष्य की संभावनाओं को देखने के लिए प्रोत्साहित किया, जिसका उपयोग भविष्य की पीढ़ियों और ग्रह के लाभ के लिए किया जा सकता है।