Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 इजराइल का दावा-हिजबुल्लाह के ड्रोन चीफ को मार गिराया
0 हिजबुल्लाह ने राफेल बेस पर 45 रॉकेट दागे
यरुशलम/बेरूत। इजराइल ने लेबनान में जंग रोकने से इनकार कर दिया है। इजराइली प्रधानमंत्री के कार्यालय ने गुरुवार, 26 सितंबर को सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि सीजफायर की रिपोर्ट्स गलत हैं। बेंजामिन नेतन्याहू के ऑफिस ने बताया है कि अमेरिका-फ्रांस की तरफ से जंग रोकने की मांग की थी। इसका नेतन्याहू ने जवाब नहीं दिया है।

इजराइल के मुताबिक, पीएम नेतन्याहू की सलाह पर सेना पूरी ताकत से लेबनान में लड़ाई जारी रखेगी। वहीं, हिजबुल्लाह ने इजराइल के राफेल मिलिट्री फैसलिटी पर 45 रॉकेट दागे हैं। इससे कितना नुकसान पहुंचा है, इसका पता नहीं चल पाया है। पलटवार में इजराइली सेना बेरूत में हवाई हमले कर रही है। इजराइली इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के मुताबिक हवाई हमले में हिजबुल्लाह की ड्रोन युनिट के कमांडर मोहम्मद सरूर समेत 2 लोगों की मौत हुई है।

लेबनान में इजराइली हमले में 23 सीरियाई नागरिकों की मौत
लेबनान की स्टेट मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइल ने लेबनान के यूनीन इलाके में गुरुवार को हमला किया। इसमें 23 सीरियाई लोगों की मौत हो गई। ये सभी लोग लेबनान में काम के लिए गए थे।
इससे पहले न्यूयॉर्क में बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में इजराइल-लेबनान जंग रोकने को लेकर एक आपातकालीन बैठक बुलाई गई थी। इसमें अमेरिका-फ्रांस ने 21 दिन के सीजफायर की मांग की गई थी। ताकि दोनों पक्षों के बीच जंग रोकने को लेकर बातचीत हो सके।
ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सऊदी अरब, यूएई, कतर समेत कई यूरोपीय देशों ने सीजफायर की मांग का समर्थन किया था। बैठक में फ्रांस ने कहा था कि लेबनान में हो रही जंग को रोकना जरूरी है, वर्ना इससे मिडिल ईस्ट में जंग और बढ़ सकती है। कूटनीति से इसे रोका जा सकता है।​​​