Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 भाजपा से 3 नाम फाइनल, कांग्रेस में मंथन जारी
रायपुर। केंद्रीय चुनाव आयोग ने मंगलवार को रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उप चुनाव की घोषणा कर दी है। इस सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना होगी। यह सीट भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल के सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई है।

वहीं उप चुनाव को लेकर भाजपा ने 3 नाम फाइनल कर लिए हैं। इन नामों को इंटरनल सर्वे के बाद तय किया गया है। नामों को दिल्ली भेजा जाएगा, जिसके बाद प्रत्याशी पर मुहर लगेगी। बताया जा रहा है कि सर्वे में 6 नाम सामने आए थे।
वहीं कांग्रेस के करीब दर्जन भर नेता दावेदारी कर रहे हैं, लेकिन प्रत्याशी के लिए दो नाम प्रमोद दुबे और कन्हैया अग्रवाल की चर्चा सबसे ज्यादा है। संभवतः: इसी सप्ताह दोनों पार्टियां प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर सकती हैं।

21 जून को रिक्त घोषित की गई थी सीट
रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट 21 जून को रिक्त घोषित की गई थी। इस सीट से भाजपा के बृजमोहन अग्रवाल विधायक चुने गए थे। उन्होंने 17 जून को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

भाजपा ने बैठक कर इंटरनल सर्वे में नाम किए तय
प्रत्याशी चयन को लेकर भाजपा ने रविवार देर रात कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में बैठक की थी। इस बैठक में दक्षिण विधानसभा से 8 बार विधायक रहे और अब सांसद बन चुके बृजमोहन अग्रवाल भी शामिल थे। बैठक में दक्षिण का उम्मीदवार कौन होगा, इसे लेकर चर्चा में सीएम विष्णुदेव साय, पार्टी के नेताओं में पवन साय, धरमलाल कौशिक, विक्रम उसेंडी, सरोज पांडे जैसे नेता भी पहुंचे थे।

कई समीकरण पर हुई बातचीत
भाजपा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रत्याशियों के नाम, जातिगत समीकरण, जीत-हार के तमाम कैलकुलेशन पर बातचीत की गई। सीनियर नेताओं में सुनील सोनी, संजय श्रीवास्तव, केदार गुप्ता और नए नेताओं में मीनल चौबे, नंदन जैन, सुभाष तिवारी जैसे नामों पर विचार किया जा रहा है। इन्हीं में से 3 नाम तय हुए हैं और एक को प्रत्याशी बनाया जाएगा।

केंद्रीय चुनाव समिति के पास जाएगी प्रोफाइल
इन नेताओं की पूरी जानकारी, सर्वे रिपोर्टर केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजी जा रही है। दिल्ली में संगठन के पदाधिकारी तय करेंगे कि किसे फाइनल किया जाए। इसके बाद प्रत्याशी का ऐलान होगा। माना रहा है कि नवंबर में प्रत्याशी का ऐलान हो सकता है।