Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने देश के प्रधानमंत्री होते हुए शहबाज शरीफ के उस फैसले की निंदा की है जिसमें उन्होंने सिविल सेवकों की नियुक्तियों की देखरेख में खुफिया सेवा आईएसआई को शामिल करने के आदेश दिए हैं। इसी के साथ सेना/आईएसआई को देश की सर्वोच्च सेवा में नियुक्तियों, पोस्टिंग व पदोन्नति की स्क्रीनिंग के भी आदेश जारी किए गए हैं।

अल अरबिया ने पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग के हवाले से कहा है कि यदि पाक को लोकतंत्र के रूप में आगे बढ़ना है तो नागरिक मामलों में सेना की भूमिका को कम करने की जरूरत है। 

अल अरबिया ने बताया कि नए नियमों के मुताबिक, संघीय लोक सेवा आयोग के माध्यम से सिविल सेवकों की प्रारंभिक नियुक्त में आईएसआई द्वारा पुनरीक्षण की भी जरूरत होगी। अधिकांश सिविल सेवक इस फैसले से निराश और नाखुश हैं। 

आयोग ने कहा, आईएसआई को नागरिक नियंत्रण में रहते हुए संसद के प्रति जवाबदेह होना चाहिए। पीएमएल-एन नेता व पूर्व सूचना मंत्री परवेज रशीद ने भी इस फैसले की आलोचना की है।

चीन में बारिश के कारण भूस्खलन, मकान ढहने से छह लोगों की मौत
चीन में इस सप्ताह भारी बारिश के कारण छह लोगों की जान चली गई और करीब दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। अकेले दक्षिण-पूर्वी चीन में पांच लोगों की मौत हुई। इसके अलावा उत्तरी चीन के मंगोलिया क्षेत्र में भारी बारिश से बाढ़ के कारण एक वाहन पानी में गिर गया जिससे वाहन सवार की मौत हो गई। वहीं अन्य तीन लोग लापता हो गए।

चीन में गर्मियों के दौरान अक्सर मध्य व दक्षिणी क्षेत्रों में मौसमी बारिश के कारण नियमित रूप से बाढ़ आती है। स्थानीय सीसीटीवी वीडियो में दिखाया गया है कि शहरों के बड़े हिस्से गंदे पानी में डूबे हुए हैं। बचावकर्मियों ने ग्वांगडोंग प्रांत में कमर तक गहरे पानी में फंसे लोगों को पीठ पर बैठाकर सुरक्षित निकाला। जियांग्शी में बुधवार को बारिश बंद हो गई, लेकिन फुजियान, जियांग्शी व ग्वांगडोंग और पास के गुआंग्शी क्षेत्र में अगले सप्ताह तक बारिश होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान बाढ़-भूस्खलन बढ़ सकते हैं।

अमेरिका में ‘गांधी-किंग स्कॉलरली एक्सचेंज’ पहल की शुरुआत
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ‘गांधी-किंग स्कॉलरली एक्सचेंज’ पहल की शुरूआत की है, जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर के इतिहास तथा विरासत को रेखांकित करेगी। यह पहल नागरिक अधिकारों, सामाजिक न्याय और स्थानीय, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समावेश को आगे बढ़ाने के लिए भारत-अमेरिका के 20 उभरते युवा नागरिक नेताओं को एक साथ लाएगी। इसके तहत बृहस्पतिवार से एक सप्ताह का ऑनलाइन कार्यक्रम व ओरिएंटेशन होगा। 

अमेरिका में नया परिसर खोलेगा विवेकानंद योग विवि
विवेकानंद योग विश्वविद्यालय ने पूर्वी तट पर एक नया परिसर खोलने की योजना तैयार की है। लॉस एंजिलिस परिसर में 12 जून को विवि के पहले दीक्षांत समारोह में 23 छात्रों को मास्टर ऑफ साइंस (योग) की डिग्री भी दी गई। विवि न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. एचआर नागेंद्र ने कहा, हम पूर्वी तट पर भी विवेकानंद योग विवि परिसर बनाने की योजना बना रहे हैं और इसके लिए न्यूयॉर्क के प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी प्रेम भंडारी से चर्चा कर रहे हैं। नागेंद्र ने इसे पीएम नरेंद्र मोदी की कोशिशों का नतीजा बताया।

स्विट्जरलैंड ने ‘कंप्यूटर गड़बड़ी’ के चलते बंद किया हवाई क्षेत्र
स्विट्जरलैंड में कंप्यूटर गड़बड़ी के चलते पूरा हवाई क्षेत्र बंद करना पड़ा। कुछ घंटे बाद एयरस्पेस दोबारा शुरू कर दिया गया। बताया गया कि कंप्यूटर के हार्डवेयर में गड़बड़ी के चलते हवाई क्षेत्र बंद हुआ। प्रशासन ने हैकिंग की खबरों को खारिज किया।

हवाई नौवहन सेवा ‘स्काईगाइड’ ने शुरू में कहा था कि हवाई क्षेत्र ‘अगले नोटिस तक’ बंद रहेगा। कुछ घंटे बाद उसने कहा, सुबह साढ़े आठ बजे हवाई क्षेत्र को फिर से खोल दिया गया है और आसमान में हवाई यातायात शुरू हो गया है। उसने बताया, जिनेवा तथा ज्यूरिख में देश के दो राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर परिचालन जारी है। ‘स्काईगाइड’ ने इस घटना और ग्राहकों एवं साझेदारों पर पड़े इसके असर के लिए खेद जताया है।

सिंगापुर में भारतीय मूल के उप लोक अभियोजक जी. कन्नन का निधन
भारतीय मूल के उप लोक अभियोजक जी. कन्नन (52) का थाईलैंड के फुकेट द्वीप पर छुट्टी मनाते समय निधन हो गया। उनके परिवार में पत्नी और दो बेटे हैं। उनके परिवार के प्रवक्ता ने बताया कि शोक कार्यक्रम निजी रहेगा।

अटॉर्नी जनरल कक्ष (एजीसी) की अपराध शाखा में कन्नन वरिष्ठ निदेशक थे। वह राज्य के वरिष्ठ अधिवक्ता भी थे। वर्ष 2018 में राष्ट्रीय दिवस पर उन्हें लंबी सेवा के लिए मेडल दिया गया था। उनके निधन की खबर से हैरान सहकर्मियों और साथियों ने शोक व्यक्त किया है। 

ईडी प्रमुख के कार्यकाल विस्तार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती
नेशनल हेराल्ड मामले में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से पूछताछ के बीच महिला कांग्रेस की एक नेता ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल के विस्तार को चुनौती दी है। याचिका में कहा गया है कि एफआईआर के अभाव में भी मामले की जांच दस साल से चल रही है। ऐसा करना लोकतांत्रिक विशेषताओं के खिलाफ हैं। याचिकाकर्ता डॉ. जया ठाकुर ने कहा है कि ईडी निदेशक के कार्यकाल का विस्तार शीर्ष अदालत के 2021 के फैसले का उल्लंघन है। 

पेंशनरों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सक्षम पोर्टल जल्द
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि पेंशनरों के लाभ के लिए पेंशन व पेंशनर्स कल्याण विभाग जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सक्षम पोर्टल शुरू करेगा। पेंशन भुगतान की निगरानी करने वाले भविष्य पोर्टल के लाभधारकों से बातचीत में कार्मिक राज्यमंत्री ने कहा, एआई के सहयोग से पोर्टल पेंशनरों को स्वचालित अलर्ट भेजेगा। 

कर्नाटक हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पाटिल ने लोकायुक्त की शपथ ली
कर्नाटक हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस भीमनगौड़ा संगनगौड़ा पाटिल ने बुधवार को राज्य के नए लोकायुक्त के रूप में शपथ ली। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने राजभवन में आयोजित समारोह में उन्हें शपथ दिलाई। पाटिल ने कन्नड़ में शपथ ली। लोकायुक्त के रूप में उनकी नियुक्ति की घोषणा मंगलवार को की गई थी। 

केरल में कांग्रेस की पहली महिला विधायक बनीं उमा थॉमस
केरल की थ्रिक्काकारा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज करने के बाद बुधवार को कांग्रेस नेता उमा थॉमस ने विधायक के रूप में शपथ ली। इस जीत के बाद वह राज्य विधानसभा में कांग्रेस पार्टी की इकलौती महिला विधायक बन गई हैं। उन्होंने 25,016 मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की थी।

425 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दो लोग गिरफ्तार
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 19 फर्जी भारतीय कंपनियों का इस्तेमाल कर 425 करोड़ रुपये संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और हांगकांग भेजने से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। ईडी ने बुधवार को कहा कि विकास कालरा और सिद्धांत गुप्ता को 13 जून को गिरफ्तार किया गया था। इन दोनों को पीएमएलए विशेष कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। 

अबू धाबी की जनता ने किया योग
संयुक्त अरब अमीरात में योग दिवस की शुरुआत को यादगार बनाने के लिए मंगलवार को स्ट्रॉबेरी मून के दौरान एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बुर्जील मेडिकल सिटी के हेलीपैड पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) से पहले आयोजित कार्यक्रम में लोगों ने स्ट्रॉबेरी मून में योग किया। यह कार्यक्रम वीपीएस हेल्थकेयर ने आयोजित किया था।

उर्दू के मशहूर आलोचक गोपीचंद नारंग नहीं रहे
उर्दू के प्रतिष्ठित आलोचक, लेखक व भाषाविद गोपीचंद नारंग (91) का बुधवार को निधन हो गया। नारंग को 2004 में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था। 1995 में समालोचना के लिए उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार भी मिला था। दस वर्ष पहले उन्हें पाकिस्तान के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान सितार-ए-इम्तियाज से भी नवाजा गया था। 

जापान में सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स  को मिलेगी सजा संसद में सजा संबंधी कानून पारित
जापान में अब सोशल मीडिया पर लोगों को परेशान करने वाले ट्रोलर्स को सजा मिलेगी। सजा के साथ-साथ उन्हें जुर्माना भी भरना पड़ेगा। जापान की संसद में इस सजा संबंधी कानून पारित किया गया है।

इसमें दोष साबित होने पर एक साल की सजा होगी या पौने दो लाख रुपये (तीन लाख येन) का जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि, जापान सरकार ने संसद द्वारा पारित इस कानून को अभी तत्काल प्रभाव से लागू नहीं किया है। अकसर ऐसी खबरें  आती हैं कि सोशल मीडिया पर अपमानित होने पर लोगों ने खुद को नुकसान पहुंचाया है। हाल ही में जापान के रिएलिटी शो की अभिनेत्री को सोशल मीडिया पर अपमानित किया गया था। इससे आहत होकर अभिनेत्री ने आत्महत्या कर ली थी। 

भीषण गर्मी के कारण ‘जलवायु अवसाद’ की चपेट में आ रहे युवा
बीते कुछ सालों में प्राकृतिक गतिविधियों में आ रहे अंतर को जलवायु परिवर्तन का असर माना जा रहा है लेकिन इसकी वजह से युवाओं पर बुरा असर पड़ रहा है। अमेरिकी राज्य ओरेगन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने यहां तक बताया कि जंगल में आग, वायु प्रदूषण और भीषण गर्मी से जलवायु अवसाद की स्थिति पैदा हो रही है जिसकी वजह से युवाओं का व्यवहार बदल रहा है। युवाओं में चिड़चिड़ापन, तनाव और अवसाद जैसे लक्षण दिख रहे हैं। यह निष्कर्ष एक रिपोर्ट में सामने आया है। इसमें बताया गया है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से हो युवाओं में क्रोध और निराशा पैदा हो रही है। 

बातचीत से युवाओं की मदद संभव
23 वर्षीय मक्का डोनोवन ने कहा, ऐसे युवाओं की बड़ी भीड़ है जिनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। इन लोगों को इससे बचाया जा सकता है। युवाओं से बात करने, काउंसलिंग और सही मार्गदर्शन से उन्हें मदद दी जा सकती है।