Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मुंबई। हिंदी सिनेमा के मशहूर फिल्म मेकर करण इन दिनों अपनी अगली फिल्म जुग जुग जियो को लेकर काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं। हालांकि, यह फिल्म अपनी रिलीज से पहले ही कानूनी पचड़े में फंसी हुई है। 

दरअसल, फिल्म पर एक राइटर ने स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगाया है। इस सिलसिले में रांची कोर्ट में फिल्म पर कॉपीराइट का मामला भी चल रहा है। हालांकि, जुग जुग जियो बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म नहीं है, जिस पर स्क्रिप्ट चोरी का आरोप लगा है। इससे पहले भी कई फिल्म इस सिलसिले में खूब सर्खियां बटोर चुकी है। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बॉलीवुड फिल्मों के बारे में-

अटैक
बीते दिनों रिलीज हुई अभिनेता जॉन अब्राहम की फिल्म अटैक पर राइटर विक्की शर्मा ने कहानी चोरी करने का आरोप लगाया था। लेखक की मानें तो मेकर्स ने उनकी कहानी में छोटे- मोटे बदलाव कर यह फिल्म बना दी। उनका कहना था कि उन्होंने साल 2014 में ये स्क्रिप्ट जॉन को भेजी थी,  लेकिन अभिनेता ने इसे नापसंद कर दिया और अब अपने नाम से वही फिल्म बना ली।

गुलाबो- सिताबो
अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म गुलाबो सिताबो साल 2020 में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की गई थी। इस फिल्म पर भी चोरी का आरोप लग चुका है। अकीरा नाम के एक शख्स का आरोप था कि फिल्म की कहानी उनके पिता राजीव अग्रवाल ने लिखी है। हालांकि, इस मामले पर गुलाबो सिताबो के मेकर्स ने बयान जारी करते हुए स्पष्ट किया था कि फिल्म की कहानी 2018 में ही लिखी जा चुकी थी।

पगलैट
साल 2019 में आई अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा अभिनीत फिल्म पगलैट भी स्क्रिप्ट चोरी के विवादों में फंस गई थी। इस फिल्म की रिलीज से ठीक तीन महीने बाद होने वाली फिल्म रामप्रसाद की तेरहवी के मेकर्स ने पगलैट की टीम पर स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगाया था। दरअसल, दोनों ही फिल्मों की कहानी लगभग एक ही जैसी थी।

बाला
आयुष्मान खुराना की कॉमेडी फिल्म बाला भी चोरी का आरोप झेल चुकी है। खास बात यह है कि इस फिल्म पर एक नहीं बल्कि दो लोगों ने कहानी चुराने का आरोप लगाया था। लेखक कमल कांत चंद्र के मुताबिक उन्होंने बरेली की बर्फी के दौरान आयुष्मान को स्क्रिप्ट भेजी थी। पहले पॉजिटिव प्रतिक्रिया देने के बाद अभिनेता ने इसके लिए इनकार कर दिया और बाद में खुद इस फिल्म को बनाने का एलान किया। इसके अलावा अभिनेता सनी सिंह की फिल्म उजड़ा चमन के मेकर्स ने भी बाला के मेकर्स पर स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगाया था।

मणिकर्णिका
बॉलीवुड की पंगा गर्ल कंगना रणौत की फिल्म मणिकर्णिका की स्क्रिप्ट चोरी विवाद में फंस चुकी है। फिल्म प्रोड्यूसर केतन मेहता ने मेकर्स को लीगल नोटिस भेजकर क्रेडिट दिए जाने की मांग की थी। इस मामले पर कंगना ने सफाई देते हुए कहा था कि दोनों ने मिलकर फिल्म बनाने का विचार किया था, लेकिन जब मतभेद हुए तो उन्होंने अकेले ही फिल्म बनाने का निर्णय लिया।

दिद्दाः द वॉरियर क्वीन ऑफ कश्मीर
कंगना रणौत ने हाल ही में अपनी फिल्म दिद्दा बनाने का ऐलान किया था। इस फिल्म के एलान के बाद आशीष कौल ने अभिनेत्री पर कांसेप्ट और स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगाया। लेखक के मुताबिक कंगना ने उनकी किताब दिद्दाः द वॉरियर क्वीन ऑफ कश्मीर से कहानी चुराई है।

बधाई हो
आयुष्मान खुराना की सुपरहिट फिल्मों में से एक बधाई हो भी स्क्रिप्ट चोरी का आरोप लग चुकी है। छत्तीसगढ़ के लेखक और पत्रकार परितोष चक्रवर्ती ने इस फिल्म के मेकर्स पर स्क्रिप्ट चुराकर फिल्म बनाने का मामला दर्ज कराया था। लेखक की मानें तो 19 साल पहले साल 1998 में आई हिंदी साप्ताहिक पत्रिका कादंबिनी में जड़ कहानी छपी थी, जिसे पूरी तरह चुराकर बधाई हो बनाई गई।