Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। पेट्रोल की आसमान छूती कीमतें और इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम ज्यादा होने और देश में कई लोगों की पहुंच से बाहर होने के कारण, कश्मीर के एक गणित शिक्षक ने इस मसले के समाधान के लिए कुछ करने की ठानी। कश्मीर के बिलाल अहमद ने एक पूरी तरह से सोलर व्हीकल (सौर वाहन) का आविष्कार किया है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिलाल ने इस प्रोजेक्ट के रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए करीब 11 साल बिताए हैं। अहमद जिंदगी भर एक ऑटोमोबाइल प्रेमी रहे हैं और यह आविष्कार उनके जुनून का सबूत है।

कार को किया मॉडिफाई
इसके लुक और डिजाइन की बात करें तो, यह सोलर कार Maruti Suzuki 800 हैचबैक पर आधारित है जिसे कुछ हद तक मॉडिफाई किया गया है। इस मॉडिफिकेशन का सबसे आकर्षक बदलाव यह है कि जिस तरह से वाहन के सामने के दरवाजे फाल्कन विंग्स की तरह खुलते हैं, कुछ ऐसा जो टेस्ला मॉडल एक्स में देखा जाता है। इससे वाहन से घुसने और निकलना आसान हो जाएगा और इससे कार का लुक काफी आकर्षक हो गया है। 

लगाए सोलर पैनल
सोलर पैनलों को सोलर इलेक्ट्रिक मारुति 800 के बोनट के ऊपर और दरवाजों पर लगाया गया है। ब्लैक सोलर पैनलों को वाहन के पिछले दरवाजे और पीछे की खिड़कियों से भी जोड़ा गया है। कार के अंदर चार्जिंग प्वाइंट भी है।

लिखा - इनोवेटिव कार
इसमें एक लाल रंग की लेटरिंग है जिसमें लिखा है - इनोवेटिव कार। इसे तब देखा जा सकता है जब सामने का दरवाजा पूरी तरह से खुला हो। कार की सामने की नंबर प्लेट में लाल रंग के अक्षरों में लिखा है - इनोवेटिव कार। इसके अलावा अन्य बदलाव व्हील रिम्स और फ्रंट ग्रिल पर देखे जा सकते हैं। 

इसके सोलर पैनल हैं काफी असरदार
अहमद की 'इनोवेटिव' सोलर इलेक्ट्रिक कार सिर्फ मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली से चलेगी। एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें इस्तेमाल किए गए सौर पैनलों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वे कम सौर ऊर्जा के साथ भी अधिकतम बिजली पैदा करते हैं।