Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। भारत में राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान के 548 वें दिन रविवार को 200 करोड़ कोविड टीके लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया गया। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार देश में 200 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दूसरा देश है। पीएम मोदी ने 200 करोड़ टीकों पर देशवासियों को बधाई दी है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 200 करोड़ कोविड-19 टीके लगाने की उपलब्धि पर कहा है कि भारत ने एक बार फिर इतिहास रचा है। उन्होंने कहा, " 200 करोड़ टीके का आंकड़ा पार करने वाले भारतीयों को शुभकामनाएं। हमें उन सब पर गर्व है जिन्होंने भारत के टीकाकरण अभियान को अभूतपूर्व और बहुत बड़े पैमाने पर तथा तेजी से चलाने में अपना योगदान दिया। यह कोविड-19 के विरुद्ध वैश्विक संघर्ष की ताकत है।"

श्री मोदी ने कहा कि पूरे टीकाकरण अभियान के दौरान भारत के लोगों ने विज्ञान पर उल्लेखनीय भरोसा जताया है। उन्होंने कहा, " हमारे डॉक्टर, नर्स, अग्रिम पंक्ति के योद्धा, वैज्ञानिक, नवाचारक और उद्यमियों ने इस पृथ्वी को सुरक्षित बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं उन सब के समर्पण और भावना की सराहना करता हूं।"

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा यह दिन हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा, "मात्र 18 महीनों में 200 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करके भारत ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस उपलब्धि पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकानाएं।" विदेश मंत्री एस जयशंकर, शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, एसपी सिंह बघेल, तथा भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भी इस उपलब्धि पर शुभकामनाएं दी है।
नीति आयोग के सदस्य - स्वास्थ्य डॉ. वी.के. पाल ने कहा है कि देश में बनी वैक्सीन ने 200 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर किया है और यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा, " यह हम सब के लिए गर्व का दिन है।"

इस उपलब्धि के कोविड टीकों में कोविड का पहला, दूसरा और तीसरा टीका शामिल है। भारत ने 200 करोड़ कोविड टीके लगाने का आंकड़ा 18 महीनों में प्राप्त कर लिया है। देश में कोविड का पहला टीका 16 जनवरी 2021 को लगाया गया था। शुरुआत में स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को कोविड टीका दिया गया था। बाद में इसे समाज के सभी वर्गों को आयु के अनुसार उपलब्ध कराया गया। फिलहाल देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना का निशुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है।

देश में राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत स्वदेश में निर्मित कोविशील्ड और कोवैक्सिन के कोविड टीके लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर विदेशी टीके जैसे स्पूतनिक तथा अन्य विदेशी टीके उपलब्ध हैं। देश में 18 वर्ष से कम आयु की आबादी के लिए विशेष रुप से टीके बनाए गए हैं। भारत में ये टीके उपलब्ध हैं।

भारत ने एक बार फिर इतिहास रचा हैः मोदी  
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 200 करोड़ कोविड टीके लगाने का आंकड़ा पार करने पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा है कि देश ने एक बार इतिहास रच दिया।
श्री मोदी ने रविवार को एक ट्वीट संदेश में कहा कि भारत ने एक बार फिर इतिहास रचा है। कोविड टीकों का 200 करोड़ का विशेष आंकड़ा पार करने के लिए सभी भारतीयों को बधाई। देश के टीकाकरण अभियान को व्यापकता और गति के मामले में असाधारण बनाने में योगदान देने वालों पर गर्व है। इससे कोविड के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती मिली है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट के साथ केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का वह ट्वीट भी टैग किया है जिसमें उन्हाेंने यह उपलब्धि हासिल करने की जानकारी दी है।
उल्लेखनीय है कि देश में राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान के 548 वें दिन आज 200 करोड़ कोविड टीके लगाने का आंकड़ा पार कर लिया गया। आंकड़ों के अनुसार देश में 200 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दूसरा देश है। इन कोविड टीकों में कोविड का पहला, दूसरा और तीसरा टीका शामिल है। भारत ने 200 करोड़ कोविड टीके लगाने का आंकड़ा 18 महीनों में प्राप्त कर लिया है। देश में कोविड का पहला टीका 16 जनवरी 2021 को लगाया गया था।

tranding
tranding
tranding