Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 दूसरे दिन भारत को मिले तीन मेडल 

बर्मिंघम। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का पहला गोल्ड मेडल पक्का हो गया। भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया। स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 किग्रा वेट कैटेगरी में यह उपलब्धि हासिल की।

चानू ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में 84 किग्रा वेट उठाया। दूसरे प्रयास में उन्होंने 88 किग्रा का वेट उठाकर अपने पर्सनल बेस्ट की बराबरी की। यह इस कैटेगरी में स्नैच का गेम्स रिकॉर्ड भी है। तीसरे प्रयास में उन्होंने 90किग्राउठाने का प्रयास किया लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाईं। मीराबाई ने क्लीन एंड जर्क के अपने पहले प्रयास में 109 किग्रा वेट उठाया और गोल्ड मेडल पक्का कर लिया। उन्होंने दूसरे प्रयास में 113 किग्रा वेट उठाया। उनका तीसरा प्रयास अभी बाकी हैं और वे अपने परफॉर्मेंस को और भी बेहतर कर सकती हैं। मीराबाई ने टोक्यो ओलिंपिक में स्नैच में 87 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा वेट उठाया था।

संकेत ने दिलाया भारत को पहला मेडल
इससे पहले शनिवार को भारत के मेडल का खाता खुल गया। वेटलिफ्टर संकेत महादेव ने शनिवार को मेंस 55 किग्रा वेट कैटेगरी में देश को सिल्वर मेडल दिलाया है। मलेशिया के मोहम्मद अनीद ने इस कैटेगरी का गोल्ड जीता। वहीं, मेंस 61 किग्रा कैेटेगरी में गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। गोल्ड मलेशिया के अजनील मोहम्मद ने और सिल्वर पापुआ न्यू गिनी के मोरिया बारू ने जीता। संकेत ने स्नैच के पहले ही प्रयास में 107 किग्रा का वजन उठा उठाया। उन्होंनें दूसरे प्रयास में 111 किग्रा और तीसरे प्रयास में 113 किग्रा का वजन उठाया। क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में संकेत ने 135 किग्रा का वजन उठाया है। लेकिन, उनका दूसरा और तीसरा प्रयास विफल रहा। वे 248 किग्रा के साथ दूसरे स्थान पर रहे। मलेशियाई वेटलिफ्टर ने कुल 249 किग्रा वेट उठाया और सिर्फ 1 किग्रा के अंतर से संकेत से आगे निकल गए। दूसरी ओर गुरुराजा ने स्नैच में अधिकतम 118 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 151 किग्रा वेट उठाया। इस तरह उन्होंने कुल 269 किग्रा वेट उठाया और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।
 अजनील मोहम्मद 285 किग्रा के साथ पहले और पापुआ न्यू गिनी के मोरिया बारू 273 किग्रा के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

tranding
tranding