Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 निर्देश नहीं मानने वाले विधायकों पर होगी कार्रवाई

रांची। झारखंड में कांग्रेस विधायकों का सीएम हेमंत सोरेन के साथ पॉलिटिकल पिकनिक पर लतरातू डैम जाना पार्टी आलाकमान को नागवार गुजरा है। सभी विधायकों को दो टूक शब्दों में कहा कि इस तरह की हरकत ‘टॉलरेट’ नहीं की जाएगी।

उन्हें साफ तौर पर चेतावनी दी गई है कि बिना प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी की इजाजत के वे मूवमेंट ना करें। अपने आने-जाने की सारी सूचना उनसे शेयर करें। इतना ही नहीं प्रदेश इकाई को उन सभी विधायकों पर भी कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया है।

दरअसल, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ खूंटी जिले के लतरातु डैम जाने को लेकर भी कांग्रेस आलाकमान काफी गंभीर है। यही वजह है कि अगले ही दिन प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे रांची पहुंचे और उन्होंने सभी विधायकों को दो टूक शब्दों में कहा कि कांग्रेस यूपीए का घटक दल है, इसलिए पार्टी के विधायकों को उसी तरह पेश आना चाहिए।

पांडे की नाराजगी दूर करने सीएम खुद पहुंचे थे स्टेट गेस्ट हाउस
कांग्रेस के सूत्रों की माने तो यह कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे की नाराजगी ही थी जिसकी वजह से मुख्यमंत्री खुद चलकर रांची के मोराबादी स्थित स्टेट गेस्ट हाउस में आए। साथ ही पांडे ने उनके साथ बंद कमरे में 1 घंटे तक बातचीत की। पार्टी के सभी विधायकों को कहा गया है कि बिना पार्टी के टॉप लीडरशिप की इजाजत के वे रांची नहीं छोड़ेंगे। यही वजह है कि अविनाश पांडे ने भी बार-बार यह दोहराया कि उनके विधायक रांची में रहेंगे।

कैश कांड के बाद कांग्रेस है अलर्ट, विधायकों के निलंबन से भी दिया मैसेज
कैश कांड में फंसे विधायकों के निलंबन से भी कांग्रेस ने अपने दल के विधायकों को कड़ा मैसेज दिया है। कोलकाता में कांग्रेस के तीन विधायकों के पकड़े जाने के 24 घंटे के अंदर ही उन्हें निलंबित कर दिया गया। इतना ही नहीं उनके खिलाफ FIR भी दूसरे कांग्रेस विधायक से कराई गई। पार्टी ने यह भी क्लियर कर दिया कि वह किसी भी तरह ऊंच-नीच को बर्दाश्त नहीं करेगी।

पार्टी विधायकों पर अब दल बदल की कार्यवाही की तैयारी
इतना ही नहीं अब उन तीन विधायकों के ऊपर दलबदल की कार्यवाही की भी पूरी तैयारी की जा रही है। ऐसे में झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के बाकी बचे विधायकों को इन डायरेक्ट मैसेज दिया जा रहा है कि वह अपनी सीमा रेखा न पार करे और किसी और विकल्प के रूप में न सोचे।

कांग्रेस विधायकों से अविनाश पांडे ने की थी बंद कमरे में बातचीत
वहीं अविनाश पांडे ने पार्टी के सभी मंत्रियों और विधायकों से बंद कमरे में एक-एक कर बात भी की। इस वन टू वन मीटिंग के दौरान उनकी ‘स्ट्रेटलाइन’ रही थी कि कांग्रेस से माइग्रेट करने वालों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जा सकता है। ऐसे में पार्टी विधायक एकजुट होकर रहें और हर परिस्थिति में कांग्रेस के नाव पर ही सवार रहें। विधायकों को यह भी स्पष्ट रूप से समझा दिया गया कि बिना आलाकमान से को जानकारी दिए शहर ना छोड़ें।

साए की तरह साथ हैं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष
प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर पार्टी के विधायकों के साथ परछाई की तरह रह रहे हैं। जब पार्टी विधायक लतरातु जा रहे थे, तब वह भी गाड़ी में सवार थे। साथ ही कल जब यूपीए विधायकों को लेकर स्पेशल फ्लाइट रायपुर गयी तब वह उसमें भी सवार थे। इतना ही नहीं सीएम हाउस में होनेवाले विधायकों की हर बैठक में भी वह शामिल होते रहे।

tranding
tranding