Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

रायपुर। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने भानुप्रतापपुर उप चुनाव के लिए तैयारी पूरी कर ली है। मतदान सोमवार को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा। चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। वोटिंग के लिए मतदान सामग्री रविवार को कांकेर के भानुप्रताप देव कालेज से बांटी जाएंगी। चुनाव आयोग ने नक्सल प्रभावित इलाका होने की वजह से हेलीकाप्टरों का इंतजाम किया है। 

बता दें कि विधानसभा के डिप्टी स्पीकर मनोज सिंह मंडावी के निधन से यह सीट खाली हुई है। यह सीट एसटी के लिए आरक्षित है। भानुप्रतापपुर विधानसभा में नक्सलवाद प्रभावित इलाके में है। इसके लिए यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। चुनाव आयोग ने वोटर पर्चियों का वितरण भी करा दिया है। आयोग का कहना है कि इस बार हेलिकाप्टरों से मतदान दल नहीं जाएंगे। यहां 2013 चुनाव में 79.26, 2018 में 77.25 फीसदी मतदान हुआ था। जबकि लोकसभा चुनाव में 71.09 फीसदी वोट पड़े थे। 
भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 1,95,678 वोटर हैं। इनमें पुरुष मतदाता 95,186 व महिला मतदाता 1,00491 हैं। यहां कुल 256 बूथ बनाए गए हैं। इनमें से 
17 बूथ अतिसंवेदनशील, 82- संवेदनशील, 23 राजनैतिक संवेदनशील बूथ है।

मतों की गणना 8 को
पोलिंग के बाद मतदाता पेटियों को स्ट्रांग रूम कांकेर के भानुप्रताप देव कालेज में रखा जाएगा है। सभी ईवीएम यहां जमा रहेंगी। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में एक डेडिकेटेड कंपनी को लगाया गया है। मतगणना 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से प्रारंभ हो जाएगी। लोग चाहें तो वोटर टर्न आउट एप का उपयोग करके हर दो पोलिंग का परसेंटेज जान सकते हैं।