Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 दूसरी बार खिताबी मुकाबला खेलेंगे लियोनेल मेसी
 
लुसैल (कतर)। फीफा वर्ल्ड कप 2022 (Fifa World Cup) के पहले सेमीफाइनल को अर्जेंटीना ने जीत लिया है। लुसैल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले को में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराकर बाहर कर दिया। टीम ने छठी बार टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। टीम ने आखिरी बार 2014 में खिताबी मुकाबला खेला था। वहां उसे हार मिली थी। अर्जेंटीना ने 1978 और 1986 में टूर्नामेंट को अपने नाम कर चुका है।

अब रविवार को फाइनल मुकाबले में उसकी भिड़ंत फ्रांस और मोरक्को के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता से होगा। वहीं क्रोएशिया शनिवार को तीसरे स्थान के लिए खेलने उतरेगा।

फाइनल में मेसी के पास बड़ा मौका
अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी फाइनल मुकाबले में उतरते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बना देंगे। वह फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। फाइनल मुकाबला उनका फीफा वर्ल्ड कप में 26वां मुकाबला होगा।

मोड्रिच हुए सब्स्टिट्यूट
अर्जेंटीना ने 75 वें मिनट में दो सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों को मैदान पर उतरा। टीम के लिए दूसरा और तीसरा गोल करने वाले अल्वारेज के साथ ही रोड्रिगो डी पॉल को बाहर कर दिया। उनकी जगह रोमा के लिए खेलने वाले पाउलो डायबाला और मिडफील्डर एक्सेक्विएल पलासियोसको मैदान पर उतारा गया। वहीं क्रोएशिया ने 81वें मिनट में मोड्रिच की जगह माजर को मैदान पर भेजा।

70वें मिनट में अल्वारेज को दूसरा गोल
मुकाबले के 69वें मिनट में अर्जेंटीना ने तीसरा गोल कर दिया। इस गोल ने क्रोएशिया की बची हुई उम्मीदें भी खत्म कर दी। मेसी इस क्रोएशियन खिलाड़ी को छकाते हुए गेंद को लेकर गोल पोस्ट के पास पहुंचे। डिफेंडर उन्हें रोकने की कोशिश कर रहे थे और मेसी ने गेंद को अल्वारेज की तरफ पास कर दिया। उन्होंने उसे पोस्ट में डालने में कोई गलती नहीं कि और टीम की बढ़त 3-0 कर दी।

अर्जेंटीना ने डिफेंस को किया मजबूत
अर्जेंटीना ने 62वें मिनट में मिडफील्डर लिएंड्रो परेडेस को मैदान से बाहर बुला लिया। उनकी जगह डिफेंडर लिसेंड्रो मार्टिनेज मैदान पर उतरे। टीम का पूरा फोकस अब डिफेंस को मजूबत करने पर है। इसी वजह से यह फैसला लिया गया है।

हाफ टाइम तक अर्जेंटीना 2-0 से आगे
फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले के हाफ टाइम तक अर्जेंटीना की टीम 2-0 से आगे हैं। 42वें मिनट में अर्जेंटीना ने एक बार फिर अटैक किया था लेकिन गोलकीपर लिवाकोविच ने डाइव लाकर बॉल को रोक लिया।

 5 मिनट बाद ही दूसरा गोल
अर्जेंटीना ने 5 मिनट बाद ही दूसरा गोल भी कर दिया। जूलियन अल्वारेज ने काउंटर अटैक पर गोल कर अपने टीम की बढ़त दोगुनी कर दी। उनके इस गोल से क्रोएशिया मुकाबले में काफी पीछ हो गया है। 22 साल के अल्वारेज का यह टूर्नामेंट में दूसरा गोल है।

पेनल्टी पर मेसी ने किया गोल
क्रोएशिया के गोलकीपर लिवाकोविच ने अर्जेंटीना के अल्वारेज पर पेनल्टी एरिया में फाउल किया। लिवाकोविच को योले कार्ड मिला और अर्जेंटीना को पेनल्टी मिल गई। 34वें मिनट में लियोनल मेसी ने इसपर गोल कर अपनी टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में 1-0 से आगे कर दिया। यह फीफा वर्ल्ड कप में मेसी का 11वां और कतर 2022 में 5वां गोल है।