Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 चीन मुद्दे पर विपक्ष ने लोकसभा में किया जमकर हंगामा
0 स्वास्थ्य मंत्री ने कहा-220 करोड़ कोविड वैक्सीन लगाई गई हैं
0  90% आबादी को दोनों टीके लग चुके हैं
0  25 करोड़ से ज्यादा आबादी को प्रिकॉशन डोज लग चुकी है।

नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्ष ने चीन के मुद्दे पर जमकर हंगामा किया। विपक्ष के हंगामे के बीच गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश में कोरोना के हालात पर बयान दिया। श्री मंडाविया ने कोविड महामारी से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाये जा रहे कदमों के बारे में संसद के दोनों सदनों में स्वत: वक्तव्य देते हुए कहा कि देश में स्वास्थ्य ढांचे की स्थिति अच्छी है तथा जरूरी दवाओं और आक्सीजन तथा अन्य उपकरणों का पर्याप्त भंडार है। पिछले 3 साल में वायरस के बदलते स्वभाव ने सेहत के लिए खतरा पैदा किया है। इसने हर देश को प्रभावित किया।

एक साल में भारत में लगातार कोविड केसों में कमी दर्ज की गई। अभी 153 केस रोजाना आ रहे हैं। पूरी दुनिया में 5.87 लाख केस रोज दर्ज हो रहे हैं। जापान, साउथ कोरिया, यूएसए, फ्रांस जैसे देशों में कोविड से मौतों की संख्या बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि नए वैरिएंट से चुनौती बढ़ी हैं। हर प्रॉटोकॉल का पालन करना जरूरी है। हमने कोविड महामारी का मैनेजमेंट किया है। हमने राज्यों की सहायता की ताकि वे कोविड के खिलाफ लड़ सकें। 220 करोड़ कोविड वैक्सीन लगाई गई हैं। 90% आबादी को दोनों टीके लग चुके हैं। 25 करोड़ से ज्यादा आबादी को प्रिकॉशन डोज लग चुकी है और 22 करोड से अधिक लोगों को एहतियाती डोज दी गयी है।

कोविड से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है सरकार: मंडाविया
श्री मंडाविया ने कहा कि दुनिया के कुछ देशों में कोविड संक्रमण के बढते मामले तथा बड़ी संख्या में हो रही मौतों के कारण उत्पन्न स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है और देश सभी एहतियाती कदम उठाते हुए स्थिति का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सदस्यों के स्पष्टीकरण का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि देश इस स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और वह स्वयं विश्व स्वास्थय संगठन के संपर्क में हैं। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर विदेश से आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत की जांच की जा रही है और जरूरत पड़ने पर इसे अनिवार्य भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि देश के सभी बड़े अस्पतालों में आक्सीजन संयंत्र काम कर रहे हैं और उन पर नजर रखी जा रही है।

उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष में देश में कोविड संक्रमण की दर में कमी आयी है प्रति दिन औसतन 153 नये मामले सामने आ रहे हैं जबकि दुनिया में यह संख्या 5 लाख 87 हजार है। जापान, दक्षिण कोरिया, अमेरिका , फ्रांस , ग्रीस और इटली जैसे देशों में कोविड के मामलों तथा मृत्यु के आंकड़े बढ रहे हैं। चीन में भी कोविड के मामले तथा इसके कारण होने वाली मृत्यु के बारे में खबरें छप रही हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने स्थिति को देखते हुए राज्यों को परामर्श जारी कर एहतियाती कदम उठाने तथा सामुदायिक निगरानी बढाने के साथ साथ लोगों को जागरूक करने को कहा है। राज्यों से पॉजिटिव मामलों की जीनोम स्किवेंसिग करने के लिए कहा गया है जिससे समय रहते नये वेरियंट का पता लगाया जा सके। नये वर्ष के समारोह तथा त्यौहारों को देखते हुए भी राज्यों से कोविड प्रोटोकाल का पालन करने को कहा गया है।

श्री मांडविया ने कहा कि राज्यों से लोगों को कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक पर भी जोर देने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि वह सभी सांसदों से भी अपील करते हैं कि वे अपने अपने क्षेत्रों में लोगों को इस बारे में जागरूक करें तथा कोविड पोटोकाल का पालन कराने में सहयोग करें। 

श्री मांडविया ने कहा कि कोविड के मुद्दे पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान के तीन सांसदों द्वारा चिंता व्यक्त किये जाने के बाद उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से उनकी भारत जोड़ो यात्रा में कोविड प्रोटोकाल का पालन किये जाने की मांग की है और इसे राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए। 

स्वास्थ्य मंत्री ने 4 बड़ी बातें कही
1. उन्होंने कहा कि हमारी नजर दुनिया पर है। बदलते वैरिएंट से जो चुनौतियां पैदा हो रही हैं, उस पर सरकार तुरंत कदम उठा रही है। कोविड को नियंत्रित करने के लिए राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने की सलाह दी गई है। इससे नए वैरिएंट की ट्रैकिंग हो सकेगी। इससे समय से पहले सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए कदम उठाए जा सकेंगे।

2. आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए राज्यों को सतर्क रहने, मास्क, सैनिटाइजर के बारे में जागरूकता पैदा करने को कहा गया है। राज्यों को प्रिकॉशन डोज बढ़ाने और उसके लिए जागरुकता लाने के लिए भी प्रयास करने चाहिए। अंतरराष्ट्रीय पैसेंजर्स की रैंडम सैंपलिंग भी आज शुरू कर दी गई है।

3. भारत पहले से ही टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट के साथ वैक्सीनेशन पर फोकस कर रहा है। इस महामारी को रोकने के लिए हम दृढ़ संकल्पित हैं। जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

4. ये महामारी अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। प्रिकॉशन डोज लगाने के बाद कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। हमारा दुश्मन समय-समय पर बदल रहा है। उसके खिलाफ लगातार लड़ाई जारी रखने की जरूरत है।

tranding
tranding
tranding