Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding


0 स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव बोले- केंद्र से मांगेंगे बाहर से आने वालों की जानकारी

रायपुर। देश समेत छत्तीसगढ़ में भी एक बार फिर कोरोना वायरस का खतरा बढ़ रहा है। प्रदेश सरकार ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मीडिया से चर्चा के दौरान कोविड-19 को लेकर छत्तीसगढ़ की तैयारियों को लेकर अहम बात कही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की जाएगी। साथ ही प्रदेश में बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी केंद्र सरकार से मांगेंगे। 

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोविड गाइडलाइन को लेकर कहा है कि इन्हें रिन्यू करना चाहिए। हम भी करेंगे। यह नियम होगा कि भीड़-भाड़ वाली जगह में ऐहतियात बरतें। जहां भी जाएं तो मास्क लगाकर जाना प्रारंभ करें ये अनिवार्य होगा।

सिंहदेव ने कहा कि इस वक्त चीन में स्थिति खराब है। यह संक्रमण फैलना ही चीन से ही चालू हुआ और आखिर में पूरे देश और दुनिया में बीमारी फैल गई थी। कोई देश ऐसा दुनिया में नहीं था, जहां कोरोना ना पहुंचा हो। ये मानकर चले कि फिर से ये देश में पहुंचेगा और छत्तीसगढ़ भी आएगा। सिंहदेव ने कहा किस प्रकार का यह वेरिएंट या म्यूटेशन है इसे F-1.7 के नाम से पुकार रहे हैं। ये ओमीक्रॉन का ही है वेरिएंट है। यह कितना घातक होगा यह देखना होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हाल के दिन में कोरोना वायरस का एक भी मामला स्टेट में नहीं था। 18 मार्च 2020 में पहला मरीज आया था, तब से आज तक की स्थिति में पहली बार कोई भी एक्टिव केस नहीं था। मगर अब 2 नए मरीज रायपुर में मिले हैं, इनकी टेस्टिंग की जा रही है। यह पता लगाया जा रहा है कि रायपुर में पॉजिटिव पाए गए लोगों का वायरस क्या है।

कोरोना है और रहेगा
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा में स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि हमें यह मानकर चलना होगा कि कोरोना वायरस है और रहेगा। इस सत्य को स्वीकार करके हर नागरिक को चलना होगा। फिलहाल प्रदेश में घबराने की बात नहीं है। कोई भी मरीज गंभीर रूप से बीमार नहीं हो रहा है। किसी को अस्पताल भेजने की नौबत नहीं आई है। न ही किसी तरह से मौत की बात है। यह बिल्कुल ना के बराबर हो रहा है। मगर एहतियात बरतना होगा। मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए।

पुरानी टीमों को किया जाएगा एक्टिव
छत्तीसगढ़ में कोविड-19 को लेकर अलग टीम भी बनाई गई थी। फिलहाल मरीज ना मिलने की वजह से टीम की अलग भूमिकाएं तय की गई थी। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक फिर से टीम को जिम्मेदारी दी जाएगी लगातार दो दिन स्वास्थ्य विभाग की बैठक हुई है। इसमें टीम को तैयार रखने के लिए चर्चा की गई है। स्टेट लेवल की कमेटी को भी वापस से एक्टिव किया जाएगा।

कोरोना पर राजनीति ठीक नहीं
हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का बयान सामने आया जिसमें उन्होंने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को कोविड-19 जैसे बंद करने को कहा था। इसके जवाब में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि कोरोना वायरस गंभीर संक्रमित बीमारी पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। इसमें किसी पार्टी या दूसरी पार्टी के ऊपर एक्टिविटीज के ऊपर नहीं बात करनी चाहिए। यह मैं सोचता हूं कि गैर जिम्मेदाराना और राजनीति से प्रेरित और हल्का बयान होता है। देश के स्वास्थ्य मंत्री को ऐसा बयान नहीं देना चाहिए।  उन्हें सबके लिए बात करनी चाहिए। देश के प्रधानमंत्री की सभाओं को लेकर भी कहना चाहिए। भीड़भाड़ वाली जगह के लिए एक सर्कुलर जारी होना चाहिए, ताकि कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन हो सके। भारत जोड़ो यात्रा पर फोकस कर बयान देना हल्कापन दर्शाता है।

बाहर से आने वालों की होगी जांच
एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर जांच के लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि हम केंद्र से जानकारी मांग रहे हैं कि हमें बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी दी जाए। पहले जैसे जानकारी देते थे वैसी ही मांगी जाएगी। बाहर से जो यात्री आ रहे हैं। संबंधित राज्यों को सूचना दी जाती थी, ताकि बाहर से आने वाले लोगों की टेस्टिंग हम अनिवार्य रूप से कर सकें।

छत्तीसगढ़ में इस वक्त कोरोना
22 दिसंबर को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में 1372 सैंपल की जांच हुई। प्रदेश में औसत पॉजिटिविटी रेट 0.15 प्रतिशत है। 22 तारीख की स्थिति में 2 लोग रायपुर से संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले 21 तारीख को भी रायपुर से ही 2 लोग संक्रमित पाए गए थे । संक्रमित पाए गए मरीज बाहर से ट्रेवल करके आए हैं । पूरे प्रदेश में सिर्फ रायपुर में ही कोविड-19 के 4 एक्टिव मरीज है । स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 28 में से 27 जिलों में एक भी कोविड-19 सक्रिय मरीज नहीं है।