Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 बुजुर्गों को प्रिकॉशन डोज दिया जाना होगा अनिवार्य

रायपुर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने भारत के सभी प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक ली। इस बैठक में वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस  सिंहदेव भी शामिल हुए। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मंडाविया ने बैठक में देश में कोविड-19 से निपटने की तैयारियों और जरुरी व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने सभी राज्यों में जीनोम सीक्वेंसिंग और परीक्षण बढ़ाने पर जोर देते हुए इसकी लगातार निगरानी के निर्देश दिए।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को अस्पतालों में कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण से जुड़ी बुनियादी ढांचागत सुविधाएं तुरंत शुरू करने का निर्देश दिए हैं। का त्वरित परिचालन सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने मास्क पहनने सहित कोविड-उपुयक्त व्यवहार का व्यापकता से पालन करवाने की सलाह दी। उन्होंने ज्यादा जोखिम वाले बुजुर्गों और कमजोर समूहों के लिए कोरोना से बचाव के टीके के एहतियाती खुराक (प्रिकॉशन डोज) अनिवार्यतः लगवाने पर भी जोर दिया।

हमारे पास तीन साल का अनुभव
केंद्रीय मंत्री ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड-19 समीक्षा बैठक में सतर्क रहने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमें घबराने की जरूरत नहीं है। हमारे पास महामारी प्रबंधन का 3 साल का अनुभव है। केंद्र सरकार COVID-19 का मुकाबला करने के लिए सभी सहायता प्रदान करेगी। हम जरूरत के मुताबिक कार्रवाई करेंगे।

छत्तीसगढ़ में जल्द जारी होगी गाइडलाइन
इस बैठक से पहले मीडिया से चर्चा में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव कह चुके हैं कि यहां फिर से कोविड गाइडलाइन जारी की जाएगी। सिंहदेव ने कहा कि इन्हें रिन्यू करना चाहिए। हम करेंगे भी। यह नियम होगा कि भीड़-भाड़ वाली जगह में एहतियात बरतें, जहां भी जाएं तो मास्क लगाकर जाना प्रारंभ करें ये अनिवार्य होगा। कोरोना है और हमारे बीच रहेगा ये स्वीकार कर लेना चाहिए नागरिकों को। बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी भी हम केंद्र से मांगेंगे और जांच करेंगे।