Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 जनवरी से 72 घंटे पुरानी निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी,
0  स्वास्थ्य मंत्री की दवा कंपनियों के साथ मीटिंग

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चीन समेत 6 देशों से आने वाले यात्रियों पर अगले हफ्ते से सख्ती बढ़ाई जाने की तैयारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हॉन्गकॉन्ग, थाईलैंड और सिंगापुर से आने वाले पैसेंजर्स के लिए 1 जनवरी 2023 से निगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

इन पैसेंजर्स को यात्रा से पहले अपनी 72 घंटे पुरानी निगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इधर, आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोरोना की एडवांस तैयारियों को लेकर मनसुख मांडविया और फार्मा कंपनियों के बीच वर्चुअल मीटिंग शुरू हो चुकी है।

इजराइल का रिसर्च- कोविड का बूस्टर डोज सुरक्षित
द लांसेट रेस्पिरेटरी मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 की बूस्टर डोज पूरी तरह सुरक्षित है। इजराइल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने करीब 5,000 इजरायलियों को स्मार्टवॉच से लैस किया और दो साल उनकी बॉडी की निगरानी की। इनमें से 2,038 को COVID-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज लगी थी।

इसके अलावा टीम ने मैकाबी हेल्थ सर्विसेज के 2 लाख 50 हजार सदस्यों की मेडिकल फाइलों का अध्ययन करके बूस्टर डोज की सुरक्षा जांची। तेल अवीव यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेन यामिन ने कहा- स्मार्टवॉच का उपयोग हार्ट बीट, हार्ट एक्टिविटी में डिफरेंस, नींद, कितने कदम चले और अन्य एक्टिविटीज की निगरानी के लिए किया गया था।

हमने टीके के बाद महत्वपूर्ण परिवर्तन देखे। हमारा अध्ययन बूस्टर डोज के बाद इसे लेने वाले पूरी तरह सुरक्षित हैं। शुरुआत में बूस्टर डोज लेने वाले कुछ लोगों को थकान, सिरदर्द आदि की शिकायत थी, लेकिन दो या तीन दिन के बाद वे अच्छा महसूस करने लगे।

भारत के लिए अगले 40 दिन मुश्किल
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जनवरी के मध्य में भारत में कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं। पिछले ट्रेंड्स के एनालिसिस के बाद यह माना जा रहा है कि अगले 40 दिन देश के लिए मुश्किल होंगे। सूत्रों के मुताबिक, देश में कोरोना की एक और लहर आ सकती है। ऐसे में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की जा रही है। दरअसल, ऐसा देखा गया है कि ईस्ट एशिया को प्रभावित करने के 30 से 35 दिनों बाद ही भारत में नई लहर पहुंची थी। यह एक ट्रेंड रहा है, जिसके आधार पर यह दावा किया जा रहा है।

मुंबई-चेन्नई में दो, कर्नाटक में चार केस मिले
मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बुधवार को रैंडम सैंपलिंग के दौरान दो विदेशी यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए। दोनों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है। उधर, बुधवार को दुबई से आए दो यात्री चेन्नई एयरपोर्ट पर COVID पॉजिटिव मिले हैं। ये दोनों तमिलनाडु के पुदुक्कोट्टई के अलंगुडी जिले के रहने वाले हैं। वहीं, कर्नाटक में भी चार लोग पॉजिटिव पाए गए। ये सभी लोग विदेश से भारत लौटे हैं।

गया में दो विदेशी नागरिक, यूपी में दो अन्य संक्रमित
बिहार के गया में एक बार फिर दो विदेशी नागरिक कोरोना संक्रमित मिले हैं। ये बैंकॉक और ताइवान के रहने वाले हैं। गया में अब तक कुल 19 लोग पॉजिटिव मिले हैं। लखनऊ में कोरोना के दो केस सामने आए हैं। इसमें एक चिनहट की 56 साल की बुजुर्ग महिला है। जबकि दूसरा 48 साल का पुरुष है। महिला ओडिशा से लौटी है। मगर, हैरानी वाली यह है कि पुरुष की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

चंडीगढ़ में अमेरिका से लौटा स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव
चंडीगढ़ स्थित पंजाब यूनिवर्सिटी (PU) के एक बॉयज हॉस्टल में बुधवार को अमेरिका से लौटा एक स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव पाया गया। हॉस्टल नंबर 4 में पॉजिटिव आए स्टूडेंट को 2 जनवरी तक के लिए क्वारैंटाइन किया गया है। चंडीगढ़ प्रशासन के नोडल ऑफिसर के दफ्तर से आई टीम के निर्देशों पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और होम क्वारैंटाइन की कार्रवाई शुरू कर गई है। बता दें कि कोरोना का नया खतरनाक वैरिएंट अमेरिका, चीन, ब्राजील समेत कई देशों में फैल रहा है।

3 दिन में 43 विदेशी पॉजिटिव मिले
देश में पिछले 3 दिन में 43 विदशी यात्री पॉजिटिव पाए गए। इनमें श्रीलंका के रास्ते चीन से तमिलनाडु आई एक महिला और उसकी 6 साल की बच्ची भी शामिल है। 24 दिसंबर से 26 दिसंबर तक 498 फ्लाइट्स की स्क्रीनिंग की गई है। इस दौरान 1,780 सैंपल लिए गए। इन्हें जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। कोरोना की तैयारियों की जांच करने के लिए मंगलवार को देश के करीब सभी राज्यों में मॉक ड्रिल की गई।

tranding
tranding
tranding