Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 मुख्यमंत्री बोले- भारत सरकार है जिम्मेदार, महंगे विदेशी कोयले के इस्तेमाल के लिए किया जा रहा बाध्य

रायपुर। प्रदेश में एक बार फिर से बिजली के दाम 49 पैसे बढ़ा दिए गए हैं। इसे लेकर अब सियासी बयान बाजी का माहौल है। कांग्रेस इसके पीछे केंद्र की मोदी सरकार को जिम्मेदार बता रही है। वहीं भाजपा ने कांग्रेस पर जनता को लूटने का आरोप लगाया है। गुरुवार को इस मामले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आधिकारिक तौर पर बिजली के दाम बढ़ाने की वजह बताई। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैरएिबयल कॉस्ट एडजसटमेंट बढ़ी है, प्रदेश को बिजली तीन तरह से मिलती है। एक तो राज्य सरकार के पावर प्लांट हैं उससे, दूसरा एनटीपीसी से और तीसरा बाजार से खरीदना होता है। डिमांड होती है तो प्राइवेट पार्टी से जो रेट होता है प्रदेश की सरकार लेती है। अब एनटीपीसी ने अपना रेट बढ़ा दिया है। कीमतों पर असर दो वजह से पड़ा है। कोयला और महंगे डीजल की वजह से।

एनटीपीसी कोयल उपयोग कर रही है। एक ताे देश के अंदर का कोयला होता है इसके साथ विदेश का कोयला मिलाया जाता है। देश के कोयले की कीमत 3800 सौ रुपए है, ट्रांसपोर्टिंग का चार्ज भी बढ़ा है, विदेशी कोयला 12 से 14 हजार रुपए का है। इसकी वजह से कीमतें बढ़ी है। इसके लिए पूरी तरह भारत सरकार जिम्मेदार है, देश में कोयला एनटीपीसी को नहीं मिला, विदेशी कोयला मिलाने के लिए सरकार की ओर से बाध्य किया जा रहा है।

भूपेश बघेल ने कहा कि इस महंगाई की मार आम आदमी पर पड़ रही है। छत्तीसगढ़ के लोगों पर तो दोहरी मार पड़ी है। एक तो कोयले की वजह से बिजली महंगी हो रही है। दूसरा ट्रेनों को बंद कर दिया गया। अब ऐसे में लोग कार, बस या फ्लाइट का सफर कर रहे हैं, ट्रेनें बंद है तो यात्रा महंगी हो गई और बिजली का बिल भी महंगा हो गया।

जानिए आपके बिल पर कितना असर होगा
प्रति यूनिट 49 पैसे की वृद्धि का भार अलग-अलग खपत वाले उपभोक्ताओंे के लिए भिन्न होगा। जैसे 100 यूनिट की खपत वाले उपभोक्ताओं का बिल 400 रुपए आता है। 50 फीसदी हाफ रेट के बाद बिल 200 रुपए का आता है। इस बिल पर अब उपभोक्ताओं को 49 रुपए अतिरिक्त देना पड़ेगा। इसी तरह 200 यूनिट की खपत पर बिल करीब 800 का बिल आता है। 50 फीसदी छूट के बाद बिल करीब 400 रुपए का आएगा। इस खपत पर 98 रुपए अतिरिक्त वीसीए चार्ज लिया जाएगा। इसी तरह जैसे-जैसे खपत बढ़ती जाएगी, वीसीए चार्ज खपत के अनुपात में बढ़ता जाएगा। यानी जिनका बिल ज्यादा होगा, उन्हें वीसीए चार्ज भी ज्यादा देना होगा।

बिजली बिल हाफ नहीं, जनता की जेब साफ
भारतीय जनता पार्टी ने इस मामले पर कांग्रेस को घेरा है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सांसद अरुण साव ने वीसीए चार्ज के नाम पर लगातार बिजली दरों में वृद्धि पर कांग्रेस की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि बिजली बिल हाफ करने का वादा कर सत्ता में आई कांग्रेस लगातार बिजली का बिल बढ़ाकर जनता के साथ अन्याय और अत्याचार कर रही है। महंगाई के नाम पर छाती पीटने वाले लोग लगातार बिजली का बिल बढ़ाकर जनता के साथ अन्याय कर रहे हैं। उस छत्तीसगढ़ में, जो बिजली के मामले में सम्पन्न है, वहां बिजली दर वृद्धि जनता के साथ अत्याचार है, अन्याय है।

tranding