Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

रायपुर। रायपुर के फूल चौक स्थित एक दुकान में रविवार की सुबह भीषण आग लग गई। इस आग से पास की तीन दुकानें भी पूरी तरह खाक हो गईं। यह घटना सुबह 5 से 6 बजे के बीच हुई है। सुबह होने की वजह से लोगों को शुरू में इसकी जानकारी नहीं मिली। इस वजह से दुकानें पूरी तरह से जल गईं। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग लगने के कारण का फिलहाल पता नहीं चल सका है।  

आग लगने की यह घटना शारदा चौक से कुछ मीटर की दूरी पर हुआ। सबसे पहले आग एक दुकान में लगी। फिर बढ़ते-बढ़ते इस कदर फैल गई कि पड़ोस की दो दुकानों को भी आग ने अपनी चपेट में ले ली। बताया जा रहा है कि पहले एक शादी कार्ड के बड़े आउटलेट में आग लगी। इसके बाद पड़ोस के किचन डिजाइनर सेट्स का शोरूम जल गया और उसके बाद उससे लगी एक और दुकान जल गई।
घटना की सूचना मिलते ही संसदीय सचिव विकास उपाध्याय भी मौके पर पहुंचकर टीम को निर्देश देते रहे। इस दौरान मेयर एजाज ढेबर भी मौके का जायजा लेने पहुंचे।

दुकान के सामने का बिजली खंभा भी जल गया
इस आग में दुकान के सामने बना बिजली का खंभा भी पूरी तरह से जल गया, जिससे सड़क पर बिजली के तारों से चिंगारी बरसती रहीं और दुकान से कई फीट ऊंची लपटें नजर आ रही थीं। इससे आसपास के इलाके की पूरी बिजली भी दिनभर ठप रही। स्थानीय लोगों ने इसकी खबर फायर ब्रिगेड को दी । मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची। तीन अलग अलग गाड़ियां आग पर काबू पाया गया। हालांकि दुकानें पूरी तरह से जल चुकीं थी। करीब 2 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग इतनी भयावह थी कि आग पर काबू पाने के बाद भी दुकानों के अंदर का सामान गर्म लावे की तरह धधकता रहा। 

10 घंटे से उठ रहा है धुआं
सुबह करीब 6 बजे लगी ये आग दोपहर 3 बजे तक आग पूरी तरह नहीं बुझ पाई। धुआं उठता रहा। दिनभर में करीब 6 से 7 बार फायर ब्रिगेड की गाड़ियों का आना जाना लगा रहा। पानी की बौछार दिनभर करने के बाद भी आग सुलगती रही। 

करोड़ों के नुकसान का अनुमान
तीनों दुकानों में लगी इस आग की वजह से करोड़ों का नुकसान हुआ है। बड़ी मात्रा में इन दुकानों में शादी के कार्ड, इलेक्ट्रॉनिक सामान, किचन के से जुड़े गैजेट्स थे जो कि जल चुके हैं । दुकान के कारोबारी अपनी दुकानों में हुए नुकसान का आंकलन कर रहे हैं।

एक शॉप में भड़की आग तीन दुकानों में फैली, 10 घंटों तक उठता रहा धुआं | Fire  burnt three shops in Raipur big accident sharda chowk local news raipur  fire accident - Dainik Bhaskar