Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 105एमएम इंडियन फील्ड गन से दी जाएगी 21 तोपों की सलामी

नई दिल्ली। इस गणतंत्र दिवस की परेड में सिर्फ मेड इन इंडिया यानी स्वदेशी हथियारों का डिस्प्ले होगा। यहां तक की एम्युनिशन भी स्वदेशी होंगे। भारत में बनी 105 एमएम इंडियन फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। नए भर्ते हुए अग्निवीर भी परेड का हिस्सा बनेंगे। वहीं, बीएसएफ की कैमल कंटिन्जेंट के हिस्से के तौर पर महिला सैनिक भाग लेंगी और नौसेना के कंटिन्जेंट के 144 सैनिकों की लीडर भी महिला होगी।

दिल्ली एरिया के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल भाविश कुमार ने बताया कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत सेना कई स्वदेशी इक्विपमेंट्स का प्रदर्शन करेगी। इस परेड में K-9 वज्र हॉविट्जर्स, MBT अर्जुन, नाग एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, ब्रह्मोस सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल, आकाश एयर डिफेंस मिसाइल और क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल्स शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि देश में बना लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर प्रचंड भी एयरफोर्स के प्लाईपास्ट का हिस्सा बनेगा। वहीं, एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव और एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर रुद्र भी डिस्प्ले का हिस्सा होंगे। प्रचंड फॉर्मेशन में एक लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर लीड करेगा, जबकि दाे अपाचे हेलिकॉप्टर और दो एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर MK-IV एयरक्राफ्ट उसके पीछे तीर फॉर्मेशन में रहेंगे।

पहली बार ‘डेयरडेविल्स’ की टीम को लीड करेगी महिला अफसर
बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के कैमल कंटिन्जेंट में पहली बार महिलाओं को शामिल किया गया है। वहीं, सिग्नल कोर के मोटर साइकिल राइडर्स ‘डेयरडेविल्स’ की टीम को एक महिला अफसर भी लीड करेगी। यह भी पहली बार होगा।

3 परम वीर चक्र विजेता, 3 अशोक चक्र विजेता होंगे परेड में शामिल
भारतीय सेना ने एक बयान जारी करके बताया कि परेड के मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी होंगे और मिस्र की सेना का कंटिन्जेंट भी इस परेड में मार्च पास्ट करेगा। इस साल सेना को 61 कैवेलरी के माउंटेड कॉलम्स, 9 मैकेनाइज्ड कॉलम, 6 मार्चिंग कंटिन्जेंट और आर्मी एविएशन के हेलिकॉप्टर्स के फ्लाई पास्ट से रेप्रेजेंट किया जाएगा। 3 परम वीर चक्र विजेता और 3 अशोक चक्र विजेता भी इस साल परेड में भाग लेंगे। आर्म्ड फोर्सेज, सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्सेज, दिल्ली पुलिस, NCC, NSS, पाइप्स एंड ड्रम्स बैंड की तरफ से 16 मार्चिंग दल शामिल होंगे। कई राज्यों, डिपार्टमेंट्स और आर्म्ड फोर्सेस की तरफ से 27 झांकियां पेश की जाएंगीं। DRDO इस साल ‘सिक्योरिंग नेशन विद इफेक्टिव सर्विलांस, कम्युनिकेशन एंड न्यूट्रलाइजिंग थ्रेट’ नाम से झांकी प्रदर्शित करेगा।