Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सह अध्यक्ष की जिम्मेदारी

रायपुर। कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन पहली बार रायपुर में होने जा रहा है। इसके लिए पार्टी ने आयोजन और स्वागत समिति की घोषणा कर दी है। स्वागत समिति में छत्तीसगढ़ के 114 नेताओं का नाम है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम इसके अध्यक्ष बनाये गए हैं, वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस समिति के सह अध्यक्ष होंगे। आदिवासी मुद्दों को लेकर मुखर रहने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम को भी इस समिति का हिस्सा बनाया गया है।

कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन 24 से 26 फरवरी तक रायपुर में होना है। इसके आयोजन के लिए नवा रायपुर के मेला स्थल को चुना गया है। इस जगह पर अधिवेशन के लिए टेंट पर पूरा शहर बसाया जा रहा है। वहीं मुख्य मंच की भी साज-सज्जा जारी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दो बार तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। पूरा प्रदेश संगठन इसकी तैयारियाें में लगा है। मंत्री कवासी लखमा भी एक दिन पहले तैयारियाें का जायजा लेने मेला स्थल पहुंचे थे।

इससे पहले प्रदेश प्रभारी कुमार सैलजा स्थान और वहां के पूरे निर्माण की समीक्षा कर चुकी हैं। शुक्रवार को वे फिर से रायपुर पहुंची। इस दौरान वे आयोजन की तैयारियों पर नजर रखे हुए हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस आयोजन को पहले ही ऐतिहासिक मौका बता चुके हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को दो समितियों के गठन का आदेश जारी किया। इसमें स्वागत समिति में केवल छत्तीसगढ़ के 114 नेताओं का नाम है। इसमें प्रदेश अध्यक्ष, मुख्यमंत्री के साथ पूरा मंत्रिमंडल, सभी सांसदों, प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों और प्रमुख नेताओं का नाम शामिल किया गया है।

आयोजन समिति का जिम्मा पवन कुमार बंसल को
आयोजन समिति का अध्यक्ष पवन कुमार बंसल को बनाया गया है। तारिक अनवर इसके संयोजक होंगे। वहीं कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी के सभी 47 नेता इसके सदस्य होंगे। इस समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, एके एंटोनी, आनंद शर्मा, केसी वेणुगोपाल, रणदीप सिंह सुरजेवाल भी शामिल हैं। आयोजन समिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोज और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु को भी विशेष आमंत्रित के तौर पर शामिल किया गया है।

नवा रायपुर में यही होगा कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन का मुख्य मंच। - Dainik Bhaskar