Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कांग्रेस नेताओं के घरों के बाद इंद्रावती भवन पहुंची ईडी के अधिकारियों की टीम, फाइलों की पड़ताल की

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेताओं के यहां छापे की कार्रवाई बंद होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने बुधवार को नवा रायपुर के संचालनालय इंद्रावती भवन स्थित श्रम आयुक्त के कार्यालय और जीएसटी भवन में छापा मारा। ईडी की टीम वहां रजिस्टर और दूसरे दस्तावेज की जांच की। इंद्रावती भवन में ईडी के छापे से प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गई। 

बताया जा रहा है कि ईडी की एक टीम ने नवा रायपुर के कैपिटल कॉम्पलेक्स स्थित इंद्रावती भवन में दोपहर के समय दस्तक दी। सीआरपीएफ जवानों के साथ पहुंचे ईडी के अधिकारी सीधे श्रम आयुक्त के कार्यालय पहुंचे। उस समय वहां एक बैठक चल रही थी। ईडी ने वहां मौजूद अधिकारियों को अपने आने की सूचना दी उसके बाद कार्यालय में किसी का आना-जाना रोक दिया गया। कार्यालय के बाहर गलियारे में सीआरपीएफ के जवान खड़े हो गए। वहीं अधिकारियों ने दस्तावेजों की तलाश शुरू की। बताया जा रहा है, कम्प्यूटर का डाटा भी देखा जा रहा है।

ईडी की एक दूसरी टीम नवा रायपुर में ही स्थित जीएसटी भवन पहुंची है। इसकी तीसरी मंजिल पर स्थित कार्यालयों में तलाशी की जा रही है। बताया जा रहा है, वहां भी सीआरपीएफ के जवानों ने कर्मचारियों के आने-जाने पर रोक लगा दी है। ईडी के अफसरों ने वहां कुछ दस्तावेज मांगे हैं। उनको देखा जा रहा है। उसके अलावा कम्प्यूटर और फोन भी चेक किया जा रहा है। अधिकारियों-कर्मचारियों से पूछताछ की भी खबर है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। 

सन्नी अग्रवाल के घर छापे से जुड़ रही है कड़ी
बताया जा रहा है कि ईडी ने सोमवार को कांग्रेस नेता सन्नी अग्रवाल के घर पर छापा मारा था। सन्नी अग्रवाल भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल के अध्यक्ष हैं। इसकी वजह से श्रम आयुक्त कार्यालय में छापे को इससे जोड़ा जा रहा है। बताया जा रहा है कि ईडी ने मंगलवार देर तक सन्नी अग्रवाल के यहां जांच और पूछताछ की थी।

सोमवार से चल रही छापेमारी
बता दें कि छत्तीसगढ़ में सोमवार सुबह से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 8 कांग्रेस नेताओं के ठिकानों पर छापा मारा था। इसमें विधायक और पार्टी पदाधिकारी शामिल हैं। ईडी की छापेमार कार्रवाई का रायपुर में कांग्रेस ने जमकर विरोध कर किया। युवा कांग्रेस और एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने ईडी मुख्यालय का घेराव भी किया था। सीआरपीएफ के जवानों के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प हुई। जिसके बाद जवानों ने लाठीचार्ज कर दिया था।

ईडी की छापेमारी से कांग्रेस बेहद आक्रोशित

कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन के पहले कांग्रेस नेताओं के घर पर ईडी की छापेमारी से कांग्रेस बेहद आक्रोशित हो गई है। दिल्ली से लेकर रायपुर तक केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ईडी के छापे को राजनीतिक हमला बताते हुए कहा था कि कांग्रेस ऐसी दमनकारी कार्रवाई के आगे झुकेगी नहीं। जब-जब कांग्रेस पार्टी कोई बड़ा कदम उठाती है, यहां छापे पड़ते हैं।

युकां व एनएसयूआई ने किया था ईडी दफ्तर का घेराव

ईडी की छापेमार कार्रवाई का विरोध करते हुए सोमवार शाम को रायपुर के प्रवर्तन निदेशालय मुख्यालय के बाहर युवक कांग्रेस और एनएसयूआई के नेताओं, कार्यकर्ताओं ने दफ्तर का घेराव कर दिया था। जमकर हुए बवाल और हंगामे के बाद शाम करीब 6 बजे भीड़ यहां से वापस हुई थी। इस दौरान सीआरपीएफ जवानों के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प हुई। लाठियां भी चली। कुछ देर के लिए विरोध प्रदर्शन में हालात काफी बिगड़ गए थे। जवान को भी प्रदर्शनकारियों ने दबोच लिया। जैसे-तैसे मामला शांत कराया गया, मगर काफी देर तक कांग्रेसियों का विरोध प्रदर्शन चलता रहा।